Hero Image

गर्मियों की छुट्टी में घूमने का है प्लान? गूगल के इस फीचर से आधे से कम कीमत में मिल सकती है फ्लाइट टिकट

गर्मियों में बच्चों की स्कूल की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। कई लोग गर्मियों की छुट्टियों में अपने परिवार के साथ घूमने जाते हैं। छुट्टियों के दौरान बस, ट्रेन और फ्लाइट की टिकटें मिलना मुश्किल हो जाती हैं। अगर मिलती भी हैं तो महंगी मिलती हैं। आजकल ज्यादातर लोग लंबी दूरी के लिए फ्लाइट में ही जाना पसंद करते हैं क्योंकि इससे ट्रेवलिंग का टाइम बचता है।

लोग सस्‍ती फ्लाइट की टिकट के लिए कई वेबसाइट की तुलना करते हैं। कई लोग बुकिंग के लिए एयरलाइंस की ऑफिशियल वेबसाइट तक इस्तेमाल करते हैं, बावजूद इसके उन्‍हें सस्‍ती टिकट नहीं मिल पाती। आज हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आपको बहुत कम कीमत में फ्लाइट की टिकट मिल जाएंगी।

इस तरह से सर्च करें गूगल पर एयर टिकट:
मान लिजिए आपको दिल्‍ली से मुंबई जाना है। आप गूगल पर सर्च करेंगे दिल्‍ली से मुंबई फ्लाइट। डेट सिलेक्‍ट करें। उस दिन की दिल्‍ली से मुंबई वाली सभी फ्लाइट की लिस्‍ट खुल जाएगी। आप अपने टाइम और एयरलाइन के हिसाब से अपनी फ्लाइट सिलेक्‍ट कर लेंगे। जैसे ही आप फ्लाइट चुनेंगे , सामने एक और लिस्‍ट खुल जाएगी। इस लिस्‍ट में आपको अलग- अलग वेबसाइट दिखाई देंगी। हर वेबसाइट में कीमत अलग होगी। बता दें कि ज्‍यादातर वेबसाइट पर टिकट की कीमत ऑफिशियल वेबसाइट से भी कम होती है।

ऑफिशियल वेबसाइट पर क्‍यों मिलती है महंगी टिकट:
कई लोग एयरलाइन की ऑफिशियल वेबसाइट से ही टिकट बुक करते हैं । यह सोचकर कि यहां से सस्‍ती टिकट कहीं और नहीं मिलेगी। लेकिन ऐसा होता नहीं है। दरअसल, बुकिंग वेबसाइट बहुत सस्‍ते में एयरलाइन से टिकट खरीदती हैं। इन्‍हें एयरलाइन की तरफ से अच्‍छा खासा डिस्‍काउंट भी मिलता है। ये वेबसाइट अपना मुनाफा निकालकर अच्‍छे डिस्‍काउंट में ग्राहकों को बेच देती है। यही वजह है कि कई बार बुकिंग वेबसाइट पर ऑफिशियल वेबसाइट की तुलना में आधे से भी कम दाम में टिकट मिल जाती है।

गूगल का पायलट फीचर:
बता दें कि गूगल का एक पायलट फीचर है। इसमें गूगल अपनी लिस्ट में सबसे सस्‍ती फ्लाइट पर लोएस्ट प्राइस गारंटी का बैज लगा देता है। आपको करना बस इतना है कि इस फ्लाइट को गूगल से बुक करना है। जिस फ्लाइट की टिकट आपने ली है, वो अगर आपकी टिकट से सस्‍ती होगी, तो आपको प्राइज में आ रहे अंतर की पूरी कीमत मिलेगी। कुल मिलाकर आपको जरा भी नुकसान नहीं होगा और कम कीमत में यात्रा कर लेंगे।

 

Tips to book cheap flight ticket

हर वेबसाइट में भी अलग प्राइज:
अलग-अलग वेबसाइट पर टिकट फेयर में अंतर हो सकता है। उदाहरण के लिए जो टिकट एक वेबसाइट पर 4718 रुपए की दिख रही हो, हो सकता है कि वो दूसरी वेबसाइट पर आपको मात्र 4000 या उससे कम में मिल जाए। इसलिए टिकट बुक करने से पहले आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी।

एक वेबसाइट के भरोसे ना रहें:
अगर आप सस्‍ती टिकट बुक करना चाहते हैं, तो किसी एक वेबसाइट के भरोसे ना रहें। किसी एक वेबसाइट पर कम प्राइज देखकर फ्लाइट बुक करना आपके लिए महंगा सौदा हो सकता है। गूगल पर फ्लाइट की कीमत सर्च कर आप काफी पैसे बचा सकते हैं।

इतने दिन पहले बुक कराएं टिकट:
एक सर्वेक्षण से पता चला है कि प्रस्थान से 47 दिन पहले फ्लाइट टिकट बुक करने से आपको सबसे सस्ता हवाई किराया हासिल करने में मदद मिलती है। साथ ही, एक शोध में सुझाव दिया है कि फ्लाइट टिकट बुक करने का सबसे अच्छा समय दोपहर के आसपास होता है। फ्लाइट बुकिंग वीकेंड के दौरान न करें, क्योंकि इस समय सबसे ज्यादा बुकिंग की जाती है, जिस वजह से कीमत भी काफी ज्यादा दिखाई जाती है।

सप्ताह में इन दिनों में करें यात्रा:
शुक्रवार और रविवार को अक्सर ज्यादातर यात्री उड़ान भरते हैं। मंगलवार, बुधवार या शनिवार उड़ान के लिए सबसे कम चुने गए दिन होते हैं क्योंकि इस समय लोग अपने कामों में व्यस्त रहते हैं। पैसे बचाने के लिए आप इन तीन दिनों में अपनी फ्लाइट बुकिंग कर सकते हैं। ऐसे दिनों में एयरलाइन कंपनियां अपने विमान में खाली सीटों को भरने के लिए टिकट की कीमतों को गिरा देती हैं।

Read More

READ ON APP