Hero Image

गर्मियों में इन वजहों से लगती है कारों में सबसे ज्यादा आग! ये गलतियां पड़ सकती हैं जीवन पर भारी

कारों में आग लगने की घटनाएं कोई नई बात नहीं है। अक्सर कारों में आग लगने की घटनाएं सामने आती हैं। हालांकि कार में आग लगने की घटनाएं सबसे ज्यादा गर्मी के मौसम में होती हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि वो कौन से कारण होते हैं, जिनकी वजह से कार आग की चपेट में आ जाती है। वहीं अगर कभी कार में आग लग जाए तो उस समय क्या करना चाहिए और इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

जानते हैं।

इन वजहों से लगती है आग:
आजकल कार बाजार में नई-नई कार एक्सेसरीज़ आ रही हैं। बाजार में ओरिजिनल के साथ सस्ती और नकली कार एक्सेसरीज़ भी खूब बिक रही हैं। ऐसे में लोग पैसा बचाने के चक्कर में नकली और सस्ती एक्सेसरीज़ अपनी कार में लगवा लेते हैं। इस दौरान ज्यादातर लोग एक गलती और करते हैं। वे अप्रशिक्षित मेकैनिक से एक्सेसरीज अपनी गाड़ी में फिट करवा लेते हैं। ऐसे में कई बार गलत वायरिंग से कार में शॉर्ट सर्किट की वजह से भी आग लग जाती है।

सस्ती सीएनजी किट:
कई लोग पैसा बचाने के चक्कर में कार में नकली और सस्ती सीएनजी किट लगवा लेते हैं। हालांकि यह बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। सस्ती और नकली सीएनजी किट कार में आग लगने का बड़ा कारण बनती है।

आग लगने पर कार के ये सिस्टम हो जाते हैं फेल:
यदि किसी कार में आग लग जाती है तब कार में लगे इलेक्ट्रिकल यूनिट जाम हो जाते हैं। इससे पावर विंडो, सीट बेल्ट और सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम भी फेल हो जाते हैं, जिसकी वजह से कार में बैठे लोगों को बाहर निकलना काफी मुश्किल हो जाता है।

 

cars catch fire in summer

कार में लग जाए आग तो क्या करें:
अगर आपको इस बात का अंदाजा लग रहा हो कि आपकी कार आग की चपेट में आ रही है तो तुरंत कार को साइड में लगा कर बाहर निकल जाएं। क्योंकि जैसे-जैसे कार आग की चपेट में आती जाएगी उसके भीतर कार्बन मोनोऑक्साइड गैस फैलने लग जाएगी जोकि बेहद खतरनाक साबित हो सकती है।

बोनट को भूलकर भी ना खोले:
कार के बोनट को बिलकुल न खोलें यदि आपने ऐसा किया तो आग को ऑक्सिजन मिल जाएगी और आग ज्यादा फ़ैल जाएगी। यदि आपकी कार में अग्निशमन यंत्र है तो उससे आप कार की आग पर कंट्रोल कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान:
हमेशा ध्यान रखें कि कार की सर्विस ऑथोराइज्ड सर्विस सेंटर से ही कराएं। अक्सर लोग फ्री सर्विस के बाद लोकल जगह से कार की सर्विस कराते हैं। ऐसे में कई बार अप्रशिक्षित मैकेनिक के हाथों से कार में गड़बड़ी हो जाती है जोकि खतरनाक साबित होती है। अपनी कार में एक फायर एक्सटिंग्विशर जरूर रखें, ताकि जरूरत पड़ने आग बुझाने में आप इसकी मदद ले सकें। इसके साथ ही कार में एक सीट बेल्ट क़टर साथ रखें ताकि जरूरत पड़ने पर एक्सीडेंट के दौरान फंसी हुई सीट बेल्ट को काटा जा सके। इसके अलावा कार में एक छोटा हथौड़ा भी रखें, जि‍ससे कार का शीशा तोड़ने में मदद मिले।

Read More

READ ON APP