Hero Image

गर्मियों में और भी खतरनाक हो जाता है मोबाइल, इन गलतियों की वजह से फट सकता है बम की तरह

गर्मियों के मौसम में मोबाइल ब्लास्ट की कई घटनाएं सामने आती हैं। ज्यादा गर्मी होने पर उसका असर मोबाइल पर भी पड़ता है। गर्मी के मौसम में फोन पर बात करना, मैसेज करना काफी मुश्किल हो जाता है। कई परिस्थितियों में यह खतरनाक भी हो सकता है। गर्मी में अगर आपका फोन गर्म हो रहा है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जिससे फोन अधिक गर्म ना हो। ज्यादा गर्म होने की वजह से उसमें ब्लास्ट हो सकता है।

सीधे धूप में ना रखें फोन:
जैसे हम गर्मी से बचने के लिए छाया ढूंढते हैं, उसी तरह आपके फोन को भी गर्मी से बचाना चाहिए। मोबाइल को कभी भी सीधे धूप में ना छोड़े क्योंकि सूरज की रोशनी इसे बहुत तेजी से गर्म कर सकती है। अगर आप घर पर भी हैं तो कोशिश करें फोन को किसी ठंडी जगह रखें, जहां सूरज की सीधी रोशनी ना पड़ रही हो।

मोबाइल कवर:
मोबाइल कवर हमारे फोन को सिक्योर करता है। ठंड में इसको सबसे बेस्ट माना जाता है लेकिन गर्मी में इसको थोड़ा सतर्कता से इस्तेमाल करें। जब आप घर या ऑफिस में फोन का इस्तेमाल कर रहे हों तो कवर को निकाल दें क्योंकि मोबाइल कवर की वजह से भी मोबाइल गर्म हो जाता है और गर्म फोन का पैक रहना खतरनाक साबित हो सकता है।

 

smartphone Blast reasons

ब्राइटनेस:
हर मोबाइल में ऑटो ब्राइटनेस का फीचर होता है। लेकिन ज्यादातर लोग इसकी ब्राइटनेस को बढ़ाकर रखते हैं। वहीं ऑटो मोड़ में फोन की ब्राइटनेस अपने आप से सेट हो जाती है। ज्यादा ब्राइटनेस से तेज धूप में स्क्रीन चमकने लगती है तो अंधेरे में आंखें मिचमिचाने से बचाती है। इसके अलावा ये बैटरी पर भी असर डालती है। अपनी स्क्रीन की ब्राइटनेस को जितना हो सके कम करें। यह कम बैटरी का उपयोग करेगा, जिससे डिवाइस कम गर्म होगा।

फोन से लें ब्रेक:
लगातार ज्यादा देर तक फोन चलाने से वह गर्म हो जाता है। गर्मी में अगर फोन ज्यादा गर्म हुआ तो फटने की संभावना ज्यादा हो जाती है। यदि फोन आपके काम नहीं आ रहा है तो उसे थोड़ी देर के लिए एयरप्लेन मॉड में डाल दें।

फास्ट चार्जिंग को स्लो कीजिए:
आजकल स्मार्टफोन में फास्ट चार्जिंग का विकल्प आ रहा है। कोई फोन 10 मिनट में 50 प्रतिशत चार्ज हो रहा तो कोई आधे घंटे में 90 प्रतिशत। वैसे फास्ट चार्जिंग को लेकर टेक एक्सपर्ट में दो मत हैं। कुछ लोग इसको अच्छा मानते हैं और कुछ बुरा। लेकिन बुरा मानने वालों की तादाद ज्यादा है। फास्ट चार्जिंग से फोन गर्म हो जाता है। सुपर-फास्ट चार्जिंग, अल्ट्रा फास्ट चार्जिंग से भी फोन गरम होते हैं।

Read More

  • खाना खाते समय देखते हैं मोबाइल तो सावधान! हो सकती है ये तीन गंभीर बीमारियां
  • दुनिया की पहली 6G डिवाइस तैयार की जापान ने, मिलेगी 5G से 20 गुना ज्यादा इंटरनेट स्पीड
  • कभी हैंग और स्लो नहीं होगा मोबाइल, मेमोरी भी रहेगी फ्री, बस फोन में कर लें ये 7 सेटिंग्स
  • WhatsApp पर यह गलती करते ही ना चैटिंग कर पाएंगे ना कॉलिंग, कछ समय के लिए बैन हो जाएगा अकाउंट
  • READ ON APP