Hero Image

हिसार : योग शिविर के लिए ऑनलाइन बुकिंग के नाम पर ठग लिए 92 हजार, केस दर्ज


हिसार, 9 मई (हि.स.)। पतंजलि योगग्राम में योग शिविर के लिए ऑनलाइन बुकिंग के नाम पर शहर के एक नागरिक से 92 हजार रुपए की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। इसमे पीड़ित ने गूगल पर पतंजलि योगग्राम में योग शिविर के लिए हेल्पलाइन नंबर सर्च किया था। साइबर थाना पुलिस ने केस दर्ज करके छानबीन आरंभ कर दी है।

पुलिस को दी गई शिकायत के अनुसार गूगल पर सर्च करने पर पीड़ित को एक नंबर मिला।

पीड़ित ने उस नंबर पर कॉल करके पतंजलि योग ग्राम हरिद्वार में बुकिंग करने के बारे में कहा। इस पर फोन रिसीवर ने बुकिंग के लिए कागजात मांगे और पीड़ित ने आईडी सहित कागजात व्हाट्सएप के माध्यम से भेज दिए। यही नहीं, उसने 92 हजार रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए। पैसे ट्रांसफर के बाद पीड़ित द्वारा उनसे दोबारा संपर्क करने पर उन्होंने फोन नहीं उठाया और न ही पतंजलि योगग्राम ने बुकिंग करवाई। इसी मामले में साइबर थाना पुलिस ने केस दर्ज किया है।

उधर, जिले के एसपी मोहित हांडा ने गुरुवार को कहा कि गूगल से नंबर निकालना लोगों को मुसीबत में डाल रहा है। कई लोग गूगल पर हेल्पलाइन नंबर सर्च करने के बाद ठगी का शिकार हो रहे हैं, इसलिए लोगों को सतर्कता बरतने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि धोखेबाजों ने गूगल सर्च इंजन पर योग शिविर, रेस्टोरेंट, अस्पताल व कई कपंनियों के फर्जी नंबर रजिस्टर्ड किए हैं। गूगल पर ज्यादातर नंबर कंपनी के नहीं, बल्कि धोखेबाजों के होते हैं। वे गूगल पर जाकर बड़ी कंपनियों के कस्टमर केयर की जगह अपना नंबर कंपनी के नाम से पोस्ट कर रहे हैं। इस तरह से नंबर और पता गूगल बिजनेस अकाउंट के जरिए गूगल पर लिस्ट किया जा रहा है। साइबर ठग लोगों को झांसा देने के लिए उस कंपनी से मिलती जुलती फेक वेबसाइट भी बना रहे हैं। इसके अलावा गूगल मैप और गूगल सर्च में बड़ी कंपनियों और अन्य संस्थानों के कांटेक्ट डिटेल्स को एडिट कर फर्जी नंबर अपडेट कर देते हैं।

पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि गूगल पर कभी भी किसी कंपनी का हेल्पलाइन नंबर सर्च न करें। उसकी वेबसाइट पर जाएं, एड्रेस बार में कंपनी की स्पेलिंग जरूर देख लें, अगर स्पेलिंग गलत है तो वेबसाइट भी गलत है, वेबसाइट सही होने पर बाईं तरफ कंटेक्ट अस, हेल्पलाइन या सपोर्ट लिखा मिलेगा। इन वेबसाइट पर आप ई-मेल आईडी या लाइव चैट के माध्यम से नंबर ले सकते हैं। कंपनी से संपर्क करने पर बैंक से जुड़ी जानकारी सांझा न करें और ठगी होने पर बिना किसी देरी के साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930, साइबर क्राइम पोर्टल और नजदीकी पुलिस स्टेशन में शिकायत दें। साथ ही ई-मेल के माध्यम से गूगल को इसके बारे में जानकारी भी दें।

READ ON APP