Hero Image

अनार में हैं स्किन पर बढ़ती उम्र की निशानियों को रोकने के गुण, एक्सपर्ट से जानें फायदे

एंटी एजिंग प्रोसेस को समझने के लिए सालों से कई वैज्ञानिक अध्ययन किए गए, ताकि इसके रहस्य को उजागर किया जा सके। ऐसा इसलिए क्योंकि हर महिला अपनी और सबकी नज़रों में खूबसूरत दिखना चाहती है, फिर समाज से भी उसी इन वजहों से ही वैलिडेशन मिलती है। 

इसी के चलते बढ़ती उम्र महिला को मानसिक रूप से बेहद परेशान करती है जिससे बचने के लिए वह एंटी एजिंग के कई नुस्खे भी आज़माती रहती हैं।

पर क्या मां को इतना समय मिल पाता है कि वह अपनी देखभाल इत्मीनान से कर सके? क्या उनके रोजमर्रा की दिनचर्या में सेल्फ केयर भी शामिल होती है? हम सभी जानते हैं इसका जवाब 'ना' ही होगा। शायद यही वजह है कि त्वचा उम्र से ज्यादा बूढ़ी सी दिखने लगती है क्योंकि इसे समय-समय पर खास देखभाल की जरूरत होती है। 

मदर्स डे के खास मौके पर MiracleMe की फाउंडर और सीईओ, मैत्रेय मुरली, यहां अनार को एंटी एजिंग स्किन केयर में शामिल करने के फायदे विस्तार से बता रही हैं। 

अनार का त्वचा की देखभाल में भूमिका (Role of Pomegranate in Anti-Aging Skincare) 

Pexels

1. त्वचा को जवां दिखाने में अनार किसी मैजिक जैसा काम कर सकता है। इसके गुण एंटी एजिंग प्रोसेस से लड़ने में मदद करते हैं और यह एक व्यस्त जीवन के लिए अच्छा स्किन केयर इंग्रेडिएंट है। इस फल में अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी जैसे खास पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा की फ्री रेडिकल्स से बचाव करते हैं। 

2. बात करें फ्री रेडिकल्स की तो इसके मोलेक्यूल त्वचा को डैमेज कर सकते हैं जिससे उम्र से पहले ही त्वचा बूढ़ी, सुस्त दिखने लगती है। यहां तक कि इससे स्किन कैंसर तक का खतरा बढ़ जाता है। 

3. इसके साथ ही, अनार में मौजूद विटामिन सी भी हानिकारक मोलेक्यूल से त्वचा की रक्षा कर उसे ग्लोइंग बनाता है। 

4. इसके अलावा, अनार ग्लूटाथियोन जैसे एंटीऑक्सीडेंट का भी एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जिसका काम विटामिन सी के साथ मिलकर तनाव से लड़ना है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का मतलब समझें तो यह व्यक्ति के शरीर में मैजूद एंटीऑक्सीडेंट और मुक्त कणों यानी फ्री रेडिकल्स के बीच संतुलन बनाने से जुड़ा एक संघर्ष है। इस संघर्ष में कोशिकाओं को खासा नुकसान पहुंचता है। ऐसे में ग्लूटाथियोन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट इस स्ट्रेस से लड़कर त्वचा को बूढ़ा होने से और फाइन लाइंस, झुर्रियां और दाग धब्बे पड़ने से बचाते हैं।

Pexels

5. हालांकि, अनार एंटी ऑक्सीडेंट्स की सुरक्षा करने से भी ज्यादा कुछ है, इसकी त्वचा को बेहतर बनाने में भूमिका कई हैं। इसमें सूजन रोधी गुण भी होगे हैं जो त्वचा से सूजन और लालिमा कम करते हैं। 

6. अगर आप मुंहासे, रोसैसिया या एक्जिमा की समस्या झेल रही हैं तो अनार केवल सूजन कम करने और त्वचा को साफ करने में मदद करेगा। अनार का इनफ्यूज फॉर्मूला इसलिए भी पसंद किया जाता है क्योंकि यह दाग-धब्बों और त्वचा की अनइवन स्किन टोन को दूर करने की शक्ति प्रदान करता है। 

7. अनार में अच्छी मात्रा में पाया जाने वाला विटामिन सी मेलेनिन बनने को रोकता है, जो काले धब्बे या हाइपरपिग्मेंटेशन के लिए जिम्मेदार होते हैं। 

8. स्किन टोन में चमक और ताज़गी बरकरार रखने और उसकी सुस्ती को भगाने के लिए अनार सबसे बेस्ट विकल्प है। 

त्वचा की देखभाल क्यों जरूरी है? (Why Skin Care Is Important?)

Pexels

सेल्फ केयर को हमेशा ही सबसे आखिर में रखा जाता है क्योंकि बाकी चीज़ें इससे ज्यादा प्राथमिकता में हैं, लेकिन महिलाओं को अपनी त्वचा को इतना अनदेखा नहीं करना चाहिए। 

त्वचा के सेहतमंद होने का मतलब है अपने आप को लेकर अच्छा महसूस करना। वहीं अनार की सबसे खास बात है कि यह झंझट से मुक्त है जिसे आसानी से स्किन केयर में शामिल किया जा सकता है। जब भी विटामिन सी और अनार को साथ में त्वचा पर लगाया जाता है तो सही मायनों में त्वचा को पोषण मिलता है क्योंकि यह एजिंग को धीमा करने में मददगार है। 

इस तरह से हम देखें तो हमेशा व्यस्त रहने वाली मां अगर अपने लिए दिन का थोड़ा सा भी समय निकाल लें तो वे त्वचा को फिर से जवां कर सकती हैं।

READ ON APP