Hero Image

100 Hindu Baby Names: देवी-देवताओं के नाम पर रखें अपने बच्चों के नाम, उन्हीं जैसे होंगे गुण

बच्चे के जन्म से पहले ही माता- पिता बच्चे के नाम को लेकर काफी परेशान रहते हैं। कोई कुछ नाम रखना चाहता है तो कोई कुछ। परिवार के लोग कुछ सजेस्ट करते हैं, दोस्त कुछ और। ऐसे में काफी कन्फ्यूजन की स्थिति पैदा हो जाती है। जैसे माता-पिता  मॉडर्न नाम रखना चाहते हैं तो दादा- नाना ट्रेडिशनल नाम रखना चाहते हैं। इतना ही नहीं जिनके भी घर में बच्चों का जन्म होता है वो चाहते हैं कि उनके बच्चे के आचरण हिंदू देवी या देवताओं की तरह रहे।

इसके लिए बच्चों का नाम भी देवी देवताओं के ऊपर या उनके आचरण से जुड़े हुए नामों पर रखना चाहते हैं। लेकिन इसमें भी ट्विस्ट ये है कि कई नाम ऐसे हैं जिनके बारे में तो लोग जानते ही नहीं हैं। क्योंकि मॉडर्न नामों में भी देवी- देवताओं का अंश रहता ही है।

तो ऐसे में हम आपकी मुश्किलों को थोड़ा आसान करने आए हैं। हम आपके लिए लेकर आए हैं हिंदू देवी और देवताओं के नाम पर ऐसे यूनिक नाम जिनसे बच्चे नाम भी भगवान के नाम पर रखा जाएगा और उसमें गुण भी उन्हीं के जैसे होंगे।

हिंदू देवियों के नाम पर रखें बेटी का नाम

हिंदू देवियां यानी माता सीता, पार्वती जी, राधा रानी आदि के नाम पर आप अपनी बेटी का बहुत प्यारा और यूनिक सा नाम रख सकते हैं। ये नाम आपको कई शास्त्रों में या किताबों में मिल जाएंगे। ये नाम ट्रेडिशनल ही नहीं बल्कि काफी यूनिक भी हैं। तो यहां देखें हिंदू देवी के मॉडर्न और यूनिक नाम जो आप अपनी बेटी का भी रख सकते हैं...

माता सीता के नाम पर रखें बेटी का नाम

Triangle Film Company

सरल और सौम्य स्वभाव वाली माता सीता के गुण हर कोई अपनी बेटी में देखना चाहता है। ऐसे में कैसा हो जब बेटी का नाम ही माता सीता के नाम पर रख दिया जाए। उनके हर नाम का मतलब उनसे जोड़ता है। तो आइये आपको भी बताते हैं माता सीता के नाम पर आप अपनी बेटी के क्या- क्या नाम रख सकते हैं...

सिया

ये नाम देवी सीता के नाम से ही बना है। अगर आप अपनी बेटी का नाम स्वीट और सिंपल सा रखना चाहते हैं तो ये नाम बेस्ट है।

जानकी

देवी सीता राजा जनक की पुत्री थीं इसलिए उनका नाम जानकी पड़ा। ये नाम भी आप अपनी बेटी के लिए चुन सकते हैं।

क्षितिजा

अगर आप कुछ यूनिक नाम ढूंढ रहे हैं तो क्षितिजा नाम बहुत सुंदर लगेगा। ये नाम भी देवी सीता का ही है।

भूमिजा

देवी सीता को भूमिजा नाम से भी पहचाना जाता था क्योंकि वो राजा जनक को खेती करने के दौरान भूमि से ही प्राप्त हुई थीं।

वैदेही

देवी सीता के पिता को विदेद का राजा कहा जाता था इसलिए उनका नाम वैदेही भी पड़ा। ये नाम भी आप अपनी नन्ही परी का रख सकते हैं।

Instagram/debinabon

मैथिली

मिथिला की राजकुमारी होने के कारण देवी सीता का नाम मैथिली पड़ा। ये नाम भी आप अपनी प्यारी बिटिया का रख सकते हैं।

लक्षाकी

ये नाम बेहद यूनिक और मॉडर्न है लेकिन क्या आप जानते हैं ये नाम भी देवी सीता का ही है।

मृणमयी

मिट्टी से बनने वाले को मृणमयी कहा जाता है, देवी सीता का जन्म भूमि से ही हुआ है ऐसे में उनका एक ना ये भी है। यूनिक नाम चाहते हैं तो ये नाम भी रखा जा सकता है।

भूमि

देवी सीता का जन्म भूमि के अंदर से हुआ था इसलिए उन्हें भूमि भी कहा जाता है। ये नाम भी आप अपनी बेटी का रख सकते हैं।

सियांशी

अगर आपकी बेटी के नाम का पहला अक्षर 'स' है तो आप सियांशी नाम भी रख सकते हैं। इसका तात्पर्य है सिया का अंश, यानी माता सीता का अंश।

राधा रानी के नाम पर रखें बेटी का नाम

Swastik Productions

राधा और कृष्णा के प्रेम की गवाह तो पूरी दुनिया है। ऐसे में कैसा रहेगा जब अपनी बेटी का नाम राधा रानी के नाम पर रखेंगे तो कैसा रहेगा? ये अपने आप में ही एक प्रेम की अनुभूति है। तो आइये आपको बताते हैं कि आपके घर पर अगर बेटी का जन्म हुआ है तो उसका नाम राधा रानी के नाम पर रख सकते हैं।

राधिका

श्री कृष्ण की राधा रानी का नाम राधिका भी है, ऐसे में अगर आपकी बेबी गर्ल के नाम का पहला अक्षर र से आता है तो आप बेटी का नाम राधा रख सकते हैं।

बृंदा

बृंदा, वृंदा, ब्रुंदा या व्रिंदा इन सारे ही नामों का अर्थ राधा रानी से जुड़ा हुआ है। ऐसे में छोटे और प्यारे नाम चाहते हैं तो ये नाम भी रख सकते हैं।

गौरांगी

गौर वर्ण होने के कारण राधा रानी का नाम गौरांगी भी पड़ा। बेटी के लिए ये नाम काफी यूनिक होने वाला है।

केशवी

केशव की केशवी यानी कृष्ण की राधा, इस नाम से यही अर्थ निकलता है।

ऋद्धिका

ये नाम ट्रेडिशनल और यूनिक दोनों की लिस्ट में आएगा। ऋद्धिका का अर्थ होता है भगवान कृष्ण का प्रिय, राधा रानी को भी इसी नाम से पुकारा जाता था।

Instagram/bipashabasu

कनुप्रिया

कनुप्रिया का मतलब है कान्हा की प्रिय, ऐसे में बेटी का नाम कनुप्रिया रखना भी अच्छी चॉइस है।

शामली

राधा रानी को प्यार से श्याम की शामली भी कहा जाता था। ऐसे में ये नाम भी बेटी के लिए काफी यूनिक होगा।

वृत्तिका

ये नाम भी राधा रानी का ही रहा है, बेटी को प्यारा और यूनिक नाम देना चाहते हैं तो ये नाम बेस्ट है।

मृदुभाषिणी

इस नाम का मतलब होता है मीठा बोलने वाली, जो राधा रानी को भी कहा जाता था। ये नाम बेटी के लिए काफी यूनिक होगा।

पूर्णा

राधा रानी को पूर्णा भी कहा जाता था। ये काफी छोटा और क्यूट सा नाम है जो बेटी का रखा जा सकता है।

लक्ष्मी माता के नाम पर रखें बेटी का नाम

Rashmi Sharma Telefilms

धन- धान्य और सम्पन्नता की देवी लक्ष्मी को कौन अपने घर में नहीं बुलाना चाहता। बेटी को भी मां लक्ष्मी का रूप ही माना जाता है। ऐसे में अगर अपनी प्यारी बिटिया का नाम ही माता लक्ष्मी के नाम से जुड़ा हुआ या उन पर रख दिया जाए तो इससे बेहतरीन और क्या ही होगा। तो यहां आपको दिखाते हैं देवी लक्ष्मी के नाम जो आप अपनी बेटी का भी रख सकते हैं।

सुदीक्षा

ये नाम मां लक्ष्मी का एक बेहद प्यारा नाम है, इस नाम का मतलब होता है अच्छी शुरुआत या सुंदर, पेशकश।

वास्वी

मां लक्ष्मी को वास्वी नाम से भी पुरारा जाता है, इतना ही नहीं ये इंद्र देव की पत्नी का भी नाम है। इसका अर्थ होता है दिव्य रात्रि। 

वैभवी

माता लक्ष्मी वैभव प्रदान करने वाली देवी हैं इसलिए उन्हें वैभवी नाम से भी पुकारा जाता है।

दित्या

ये मां लक्ष्मी का एक और नाम है जिसका मतलब होता है प्रार्थनाओं का जवाब।

आरना

देवी लक्ष्मी का एक और नाम है आरना, जिसका मतलब होता है पानी, लहरें और मां लक्ष्मी।

Instagram/rubinadilaik

लौक्या

ये नाम भी मां लक्ष्मी का ही है इस नाम का मतलब है दुनियादारी या सांसारिक बुद्धिमत्ता।

तक्षवी

अपनी बेटी का नाम तक्षवी भी रखा जा सकता है, ये मां लक्ष्मी का ही दूसरा नाम है।

मानुषी

मानुषी का मतलब होता है एक काइंड महिला, जो मां लक्ष्मी का भी नाम है।

पुष्टि

वैसे तो पुष्टि का मतलब वेलिडेशन भी होता है लेकिन मां लक्ष्मी पुष्टि- तुष्टि की दात्री हैं ऐसे में उन्हें भी इन नामों से जाना जाता है।

वाची

इस नाम का मतलब होता है मीठी वाणी बोलने वाली, जो देवी लक्ष्मी का नाम भी है।

मां पार्वती के नाम पर रखें बेटी का नाम

Triangle Film Company

भगवान शिव की पत्नी माता पार्वती को तपस्विनी के कहा जाता है क्योंकि उन्होंने कई वर्षों तक भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए कड़ी तपस्या की थी। ऐसे में यदि माता पार्वती के नाम से अपनी बेटी का नाम रखेंगे तो बेटी में माता सीता के गुण नज़र आएंगे। इन नामों से कोई नाम चुन सकते हैं।

उमिका

मां पार्वती को उमा भी कहा जाता है ऐसे में उमिका नाम मां पार्वती से इंस्पायर्ड है इसे अपनी बेटी के लिए चुना जा सकता है। उमा से निकला उमिका नाम आप चाहें तो जुड़वा बेटियों का भी रख सकते हैं उमा और उमिका।

इदिका

मां पार्वती का ये नाम बेहद खूबसूरत और यूनिक है। ये देवी पार्वती का ही दूसरा नाम है इसके अलावा इस नाम का अर्थ पृथ्वी भी होता है। ऐसे में ये नाम बिटिया का रखना बहुत अच्छा होगा।

त्रिना

अगर बेटी का नाम शॉर्ट एंड स्वीट सा रखना है तो त्रिना नाम बहुत प्यारा है। इस नाम का मतलब होता है मां पार्वती की तरह प्योर और इनोसेंट। ये नाम अपनी बेटी का रखेंगे तो काफी स्टाइलिश भी लगेगा।

अस्विका

अगर आपको मां पार्वती के ऊपर ही बेटी का नाम रखना है और वो भी अ अक्षर से, तो आप अस्विका नाम रख सकते हैं। ये नाम बहुत प्यारा और यूनिक है। 

धात्री

ये भी बहुत ही प्यारा, शॉर्ट एंड स्वीट सा नाम है। धात्री का मतलब होता है धरती। ये नाम भी माता पार्वती से जुड़ा है ऐसे में इस नाम को बेटी के लिए चुना जा सकता है। ना केवल मां पार्वती बल्कि ये नाम माता सीता से भी जुड़ा है।

Instagram/theshilpaagnihotri

ग्रीशा

'ग्रीशा' इस नाम का मतलब होता है सबका प्यारा होना। या ऐसा व्यक्ति जिससे सभी प्यार करते हैं। ये नाम आपकी लाडो के लिए परफेक्ट होगा। माता पार्वती बी सभी की लाडली थीं ऐसे में ये नाम बहुत प्यारा रहेगा।

अक्शवी

ये नाम माता पार्वती का ही है, इस नाम का मतलब होता है अमर। बेटी का ये नाम रखने से माता पार्वती का उसे आशीर्वाद मिलेगा और उसमें देवी पार्वती के ही गुण नज़र आएंगे।

शिवाली

भगवान शिव की प्यारी इस नाम का यही अर्थ है। भगवान शिव की सबसे प्यारी या शिव जी जिससे सबसे ज़्यादा प्यार करते थे वो उनकी पत्नी पार्वती ही थीं। ऐसे में ये नाम ना केवल माता पार्वती बल्कि शिव जी के भी करीब ले जाएगा।

उमांशी

माता पार्वती का एक नाम उमा भी है ऐसे में इस नाम अर्थ है उमा का अंश। यानी माता पार्वती का अंश। ये नाम बेटी को माता पार्वती से जोड़ेगा इसलिए ये नाम बेटी के लिए परफेक्ट होने वाला है।

मृदिन्नी

ये नाम भी माता पार्वती का ही है दूसरा नाम है। ये काफी यूनिक और प्यारा नाम होगा। ये ऐसा नाम है जो काफी कम ही सुनने को भी मिलता है।

दुर्गा जी के नाम पर रखें बेटी का नाम

Swastik Productions

मां दुर्गा या आदिशक्ति हिंदुओं की प्रमुख देवी मानी जाती हैं, जिन्हें माता नवदुर्गा, जगत जननी, शक्ति, भगवती, माता रानी आदि नामों से भी पुकारा जा सकता है। अगर आप अपनी बेटी को आदिशक्ति के गुण से भरपूर यानी निडर, साहसी और भयहीन बनाना चाहते हैं तो मां दुर्गा के नाम पर बेटी का नाम रख सकते हैं। यहां देखें मां दुर्गा के 108 नामों में से कुछ यूनिक नाम...

वामिका

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की बेटी का नाम वामिका ही है। ये नाम मां दुर्गा के नामों में से ही एक है। विराट और अनुष्का भी काफी धार्मिक प्रवृत्ति के हैं ऐसे में आप चाहें तो उनकी बेटी के नाम से भी इंस्पिरेशन ले सकते हैं।

आद्या

मां दुर्गा को आदिशक्ति भी कहा जाता है और आदिशक्ति से ही नाम बना है आद्या। अगर आप अपनी बेटी का नाम छोटा सा प्यारा सा और मां दुर्गा के नाम पर रखना चाहते हैं लेकिन स्टाइलिश नाम भी चाहते हैं ये नाम अपनी बेटी के लिए चुन सकते हैं।

आर्या

आर्या का मतलब होता है सबसे सम्मानित, नोबल यही नाम देवी पार्वती का भी है। इस नाम को भी बेटी के लिए चुन सकते हैं। मां दुर्गा सबसे सम्माननीय हैं ऐसे में ये नाम भी उन्हीं से जोड़ेगा।

शाम्भवी

शाम्भवी को शंभू का स्त्री रूप भी कहा जाता है। इस नाम का अर्थ होता है परोपकारी यानी जो सबका उपकार करता हो। ऐसे में ये नाम आप अपनी बेटी का रख सकते हैं। ये बड़ा ही प्यारा नाम होगा।

क्रिया

क्रिया नाम का मतलब होता है कोई कार्य करना या प्रयास। ये नाम अपनी बेटी का रखा जा सकता है। ये बहुत ही छोटा सा और प्यारा सा नाम होगा।

Instagram/vidishasrivastava

नित्या

इस नाम का अर्थ होता है दैनिक प्रार्थना, यानी हर रोज़ की जाने वाली प्रार्थना। ये नाम भी बेटी को दिया जा सकता है। ये नाम भी मां दुर्गा के रूपों को और भक्ति को दिखाता है।

यति

यति नाम का मतलब हैं देवी दुर्गा, जो लोगों के अज्ञान को कम करके दिव्य ज्ञान प्रदान करती हैं। बेटी का ये नाम रखने से आप दिन में कई बार मां दुर्गा का नाम पुकार सकते हैं। ये एक अलग तरह की साधना भी कहलाएगी।

प्रत्यक्षा

इस नाम का मतलब है वास्तविक, जो प्रत्यक्ष होता है वास्तव में। ये नाम भी देवी दुर्गा से ही प्रेरित है। ऐसे में इस नाम को अपनी बेटी के लिए चुना जा सकता है, ये बहुत ही प्यारा और यूनिक नाम होगा।

भाविनी

इस नाम का मतलब होता है भावनात्मक, खूबसूरत औरत प्रख्यात, भावनात्मक, देखभाल, नोबल, सुंदर। भाविनी नाम भी देवी दुर्गा से ही प्रेरित है। इस नाम में मां दुर्गा के गुण नज़र आते हैं।

अमाया

अमाया का मतलब होता है जो माया या छल से रहित हो। सीधे तौर पर इसे ये भी कहा जा सकता है जो छल- कपट, स्वार्थ से दूर रहता हो और सीधा- सादा मासूम व्यक्ति हो। ये नाम बेटी के लिए काफी स्टाइलिश भी होगा।

हिंदू देवताओं के नाम पर रखें बेटे का नाम

Instagram/bharti.laughterqueen

हिंदू देवता जैसे शिव, कृष्ण और राम जी के नाम पर आप अपने बेटे का बहुत प्यारा और यूनिक सा नाम रख सकते हैं। ये नाम आपको कई शास्त्रों में या किताबों में मिल जाएंगे। ये नाम ट्रेडिशनल ही नहीं बल्कि काफी यूनिक भी हैं। तो यहां देखें हिंदू देवताओं के मॉडर्न और यूनिक नाम जो आप अपने बेटे का भी रख सकते हैं...

शिव जी के नाम पर रखें बेटे का नाम

Triangle Film Company

देवों के देव महादेव यानी भगवान शिव के भक्तों की बात ही निराली है। वो अपने हर कर्म में महादेव को साथ रखते हैं। शिव के भक्त अपने जीवन में शिव के विभिन्न नामों को इतना महत्व देते हैं कि वो अपने बच्चों का नाम भी भगवान शिव के ही नाम पर रखना चाहते हैं। तो यहां हम आपको बताते हैं भगवान शिव के नाम से संबंधित विभिन्न नाम जो आप अपने बच्चे का नाम रख सकते हैं।

अकाय

हाल ही में बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने अपपने दूसरे बेटे को जन्म दिया है। जैसे विराट और अनुष्का ने बेटी का नाम मां दुर्गा के नाम पर है तो वहीं बेटे के लिए उन्होंने भगवान शिव का नाम चुना। अनुष्का और विराट ने अपने बेटे का नाम अकाय रखा है। इस नाम का मतलब होता है शरीरहीन, जिसका कोई शरीर ना हो एक ज्योत के समान हो।

शिवादित्य

अगर आपको लगता है कि आपके बेटे का जन्म भगवान शिव की कृपा से हुआ है तो आप बेटे को शिवादित्य नाम दे सकते हैं। इस नाम का मतलब होता है भगवान शिव के द्वारा दिया गया। ऐसे में ये नाम बेटे के लिए परफेक्ट होगा।

विधार्त

भगवान शिव का वास सृष्टि के जन्म से पहले ही हो गया था। ऐसे में उन्हें विधाता भी कहा जाता है। बेटे के लिए भगवान शिव से ताल्लुक रखने वाला ये नाम विधार्त भी रखा जा सकता है।

देवर्श

इस नाम का मतलब होता है भगवान का दिया हुआ तोहफा। ऐसे में भगवान शिव के दिए हुए बेटे रूपी इस तोहफे का नाम देवर्श रखें। ये बहुत प्यारा और काफी स्टाइलिश नाम भी है।

वत्सल

वत्सल का मतलब होता है सबसे प्यारा, और सबसे प्यारे और सबसे सुंदर तो शिव ही हैं। ऐसे में आप अपने प्यारे बेटे का नाम वत्सल भी रख सकते हैं।

Instagram/sonamkapoor

निर्मोह

भगवान शिव को निर्मोही स्वभाव का भी कहा जाता है। ऐसे में बेटे का नाम निर्मोह रखा जा सकता है। ये नाम भगवान शिव के स्वभा और आचरणों को बेटे के अंदर उतारेगा।

अचिंत्य

अचिंत्य नाम का मतलब होता है जिसका चिंतन ना हो सके या अकल्पनीय। ये नाम बेटे के लिए काफी सुंदर और काफी यूनिक भी होने वाला है।

मिहिरान

इस नाम का अर्थ होता है सूर्य की किरण या सूर्य की किरणें, ये नाम भी भगवान शिव के 108 नामों में से एक है। ऐसे में आप अपने बेटे के लिए ये नाम अच्छा और बेहद सुंदर भी है।

कृशंग

भगवान शिव का एक और नाम कृशंग भी है। इस नाम का मतलब होता है दुबले-पतले शरीर वाला व्यक्ति । क्योंकि भगवान शिव एक योगी हैं, इसलिए माना जाता है कि वो भी भी ऐसी ही काया वाले होंगे। 

शाश्वत

भगवान शिव को शाश्वत कहा जाता है क्योंकि वो हमेशा हमारे साथ रहते हैं और रहेंगे। शाश्वत का मतलब ही होता है हमेशा रहने वाला। ऐस ेमें आप अपने बेटे के लिए इस नाम को भी चुन सकते हैं।

राम जी के नाम पर रखें बेटे का नाम

Triangle Film Company

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के गुण और उनका चरित्र हर बेटे में हो ये हर मां या पिता चाहते ही हैं। ऐसे में अगर आप अपने बच्चे का नाम भगवान राम के विभिन्न नामों में से एक रखेंगे तो भगवान राम के गुण बेटे में आ जाएंगे। यहां देखें भगवान राम के अलग- अलग नाम...

रघु

भगवान राम रघुवंशी राजा थे, ऐसे में उन्हें रघुवर या रघुवीर भी कहा जाता था, आप भी अपने बेटे का नाम रघु रख सकते हैं, ये छोटा सा और प्यारा सा नाम होगा।

राघव

भगवान राम को राघव के नाम से भी पुकारा जाता था, ऐसे में आप भी अपने बेटे का नाम राघव रख सकते हैं। ये नाम भगवान राम से भी जुड़ा है और स्टाइलिश भी लगता है।

अनिक्रत

अगर आप अपने बेटे के लिए यूनिक नाम ढूंढ रहे हैं, तो ये नाम बहुत अच्छा है। अनिक्रत का अर्थ होता है उच्च कुल में जन्म लेने वाला। आप भी चाहते हैं कि बेटे में भगवान श्रीराम के गुण आएं तो ये नाम परफेक्ट है।

विराज

ये नाम काफी यूनिक होने के साथ ही साथ क्लासी भी है। विराज का अर्थ है राज करने वाला राजा, ये नाम भी भगवान राम को दर्शाता है। ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि आपका बेटा हमेशा राज करे तो आप भी बेटे का ये नाम रख सकते हैं।

आदिव

इस नाम का मतलब होता है डेलिकेट या सेंसिटिव होना। ये नाम भगवान राम के चरित्र से ही लिया हुआ है। उनका स्वभाव बेहद सरल था इसलिए बेटे का नाम आप भी आदिव रख सकते हैं।

Instagram/ishidutta

सत्यव्रत

ये नाम थोड़ा सा पुराने समय का लग सकता है लेकिन ये भगवान राम के चरित्र को चरितार्थ करता है। सत्यव्रत का अर्थ होता है सत्य का पालन करने वाला, जो श्री राम ही थे।

मीर

'मीर' नाम एक लीडर या राजा को दर्शाता है। ये बहुत ही छोटा सा और प्यारा सा नाम है। भगवान राम की लीडरशिप क्वालिटी यदि बच्चे में चाहिए तो आप ये नाम भी बेटे का रख सकते हैं।

सौम्य

अगर आपके बेटे का नाम स अक्षर से निकला है और आप भगवान राम के नाम पर ही रखना चाहते हैं तो सौम्य नाम रख सकते हैं। इसका अर्थ होता है शांत स्वभाव का धनी, जो कि भगवान राम थे। ये नाम रखने से बेटा भी शांत स्वभाव का ही होगा।

शूर या शौर्य

इस नाम का अर्थ है अनुपम शौर्य से सम्पन्न वीर! ये नाम भी भगवान राम के 108 नामों में से एक है। जिसे अपने बेटे के लिए आप चुन सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका बेटा भी गवान राम की तरह शूरवीर बने तो ये नाम परफेक्ट होगा।

यज्ञ

ये नाम पवित्रता का प्रतीक है और साथ ही साथ भगवान राम के 108 नामों में से एक है। इस नाम को भी बेटे के लिए चुन सकते हैं।

कृष्ण जी के नाम पर रखें बेटे का नाम

Swastik Productions PVT LTD

भगवान कृष्ण की चंचलता और उनके बालपन के किस्सों से तो सभी वाकिफ हैं। श्रीकृष्ण के मनमोहक रूप की तरह ही अगर आप चाहते हैं कि आपका बेटा भी हो तो आप बेटे का नाम श्रीकृष्ण के नाम पर भी रख सकते हैं। तो यहां आपको बताते भगवान श्रीकृष्ण के 10 ऐसे नाम जो आप अपने बेटे के लिए भी चुन सकते हैं।

हरि

ये नाम आपके बेटे कि लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। हरि का मतलब होता है पाप-ताप हर लेने वाला। इतना ही नहीं ये नाम भगवान कृष्ण से भी ताल्लुक रखता है। श्रीकृष्ण भगवान विष्णु का रूप हैं और भगवान विष्णु को श्रीहरि भी कहा जाता है।

कान्हा

भगवान श्रीकृष्ण को उनकी यशोदा मैय्या बालपन में कान्हा ही कहकर पुकारा करती थीं। पूरे नंदधाम में कान्हा नाम से ही श्रीकृष्ण को पुकारा जाता था। ऐसे में आप अपने बेटे का नाम कान्हा रख सकते हैं।

देवेश

इस नाम का मतलब है देवों के भी देव यानी ईश्वर के भी ईश्वर। ऐसे में ये नाम बेटे को दिया जा सकता है। ये बहुत प्यारा नाम होगा।

गोविंद

श्रीकृष्ण का एक नाम गोविंद भी है, इसका मतलब परमात्मा भी होता है। बेटे को गोविंद नाम देने से श्रीकृष्ण के गुण आपके बेटे में ज़रूर आएंगे।

माधव

जिसके पास अथाह ज्ञान हो ज्ञान का भंडार भरा हो उसे माधव कहते हैं। माधव नाम से  इसलिए श्रीकृष्ण को भी पुकारा जाता है, क्योंकि वो ज्ञान के भंडार हैं। अपने बेटे के लिए ये नाम चुनकर आप भी बेटे को ज्ञान का भंडार बनाएं।

Instagram/nakuulmehta

केशव

लंबे, काले, घने और सुंदर बालों वाला यदि आपका बेटा है तो आप उसका नाम केशव रख सकती हैं। ये नाम भगवान कृष्ण का भी था क्योंकि उनके केश भी बेहद सुंदर थे।

पार्थ

पार्थ नाम श्रीकृष्ण के अनन्य भक्त और सखा अर्जुन को भगवान श्रीकृष्ण ने ही दिया था। इस नाम का मतलब होता है पृथ्वी राजा, राजकुमार। ये नाम बेटे को दिया जा सकता है ये बेहद प्यारा और स्टाइलिश नाम भी है।

सारथी

महाभारत के युद्ध में भगवान श्रीकृष्ण अर्जुन के सारथी बने थे और उसे जीत का मार्ग दिखाया था। ऐसे में आप ये नाम भी अपने बेटे को दे सकते हैं। ये बहुत प्यारा और श्रीकृष्ण से जुड़ा नाम होगा।

सुमेध

भगवान श्रीकृष्ण स्वभाव से छलिया, चंचल और चालाक थे। ऐसे में उन्हें सुमेध भी कहा जाता है। इस नाम का मतलब है समझदार, चालाक। सुमेध नाम आप अपने बेटे का रख सकते हैं।

श्याम

भगवान श्रीकृष्ण का नाम श्याम भी था क्योंकि उनका वर्ण थोड़ा सांवला था। ऐसे में उन्हें श्याम कहकर भी पुकारा जाता था। आप भी अपने बेटे के लिए इस ना को चुन सकते हैं।

गणेश जी के नाम पर रखें बेटे का नाम

Contiloe Entertainment

भगवान शिव और माता पार्वती के पुत्र गणेश जी शुभ-लाभ के देवता हैं। किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत से पहले गणेश जी की ही पूजा की जाती है। ऐसे में यदि बेटे का नाम ही श्रीगणेश के नाम पर ऱख दिया जाए तो इससे अच्छा और क्या ही होगा। तो यहां हम आपको बताते हैं भगवान गणेश से जुड़े 10 नाम जो आप अपने बेटे का भी रख सकते हैं।

अमेय

अमेय नाम का मतलब असीम, उदार, जो उपाय से परे हो, होता है। भगवान गणेश भी उदारता से ही लोगों को वर देते हैं। ऐसे में बेटे का नाम अमेय रखने से गणेश जी की कृपा प्राप्त होगी।

शुभम

इस नाम का मतलब जीवन में शांति लाने वाला और सब कुछ अच्छा एवं शुभ करने वाला होता है। शुभम का मतलब शुभ होता है और शुभ के देवता गणेश जी ही हैं। ऐसे में ये नाम उन्हीं से जुड़ा है और आपके बेटे के लिए परफेक्ट रहेगा।

अवनीश

अगर बेटे का नाम 'अ' अक्षर से निकला है और आप चाहते हैं कि गणेश जी प्रेरित हो तो बेटे का नाम अवनीश रख सकते हैं। इस नाम का मतलब है धरती के देवता और राजा। जिसका पृथ्वी पर आधिपत्य हो, उसे अवनीष कहते हैं।

कवीश

कवीश का एक मतलब होता है कवियों के राजा और भगवान गणेश का नाम भी कवीश था। ऐसे में ये स्टाइलिश नाम आप अपने बेटे के लिए भी चुन सकते हैं। ये काफी स्टाइलिश भी होगा।

ऋद्धेश

शांति के देवता को ऋद्धेश कहा जाता है। भगवान गणेश का यह प्यारा नाम आप अपने बेटे के लिए चुन सकते हैं। गणेश जी की एक पत्नी का नाम ऋद्धि था ऐसे में अगर आपके ट्विन बेबी हुए हैं तो आप दोनों के लिए ऋद्धि और ऋद्धेश नाम चुन सकते हैं।

Instagram/krunalpandya_official

अथर्व

इस नाम का मतलब ज्ञान और बुद्धि के देवता होता है। जिस व्यक्ति के पास बहुत ज्ञान हो, उसे अथर्व कहते हैं। चार वेदों में से एक अथर्व वेद भी है। भगवान गणेश भी ज्ञान और बुद्धि के देवता हैं ऐसे में ये नाम उनसे अपने आप ही जुड़ जाता है।

ओजस

इस नाम का अर्थ होता है रोशनी और प्रकाश से भरा हुआ। भगवान गणेश को चरितार्थ करने वाले इस नाम का मतलब प्रतिभा होता है। बेटे के लिए ये नाम चुनकर भगवान गणेश की तरह ही उसे प्रतिभावान बनाएं।

तक्ष

यह नाम शक्ति को प्रदर्शित करता है। तक्ष नाम का मतलब मजबूत या कबूतर की आंख होता है। ये नाम भी आप अपने बेटे के लिए चुन सकते हैं। ये छोटा सा और प्यारा सा नाम बेटे पर खूब जचेगा।

गौरिक

बेटे के लिए गौरिक बहुत प्यारा और यूनीक नाम है। अगर आपके बेटे का नाम 'ग' अक्षर से निकला है, तो गौरिक भी उसका नाम रख सकते हैं। भगवान गणेश के अनेक नामों में से एक नाम गौरिक भी है।

अनव

जो भी व्यक्ति मानवता से भरा हुआ होता है उसे अनव कहते हैं। अनव नाम का मतलब दयालु ह्रदय वाला भी होता है। ये नाम रखने से बेटे का मन और हृदश शांत रहेगा।

हनुमान जी के नाम पर रखें बेटे का नाम

Triangle Film Company

महाबलि, महायोद्धा, महा बलवान हनुमान जी का नाम लेते ही डर भय दूर हो जाता है। तो कैसा रहेगा कि बेटे का नाम ही हनुमान जी के नाम पर हो, ऐसे में जब भी बेटे को पुकारें तो हनुमान जी का नाम लिया जाए और सारे, भय, शोक, पाप का नाश हो जाए। तो यहां हम आपको बताते हैं हनुमान जी के नाम पर आप बेटे के कितने प्यारे- प्यारे नाम रख सकते हैं।

इराज

बेटे के लिए इराज नाम बहुत अच्छा रहेगा, इसका मतलब होता है पवन जनित यानि पवन से पैदा हुआ। हनुमान जी पवन देव के पुत्र हैं ऐसे में इराज नाम हनुमान जी का ही है। आप भी बेटे के लिए ये यूनिक नाम चुन सकते हैं।

शूर

जो शौर्य से परिपूर्ण हो उसे शूर कहा जाता है। हनुमान जी की तरह ही बेटे को शूरवीर बनाना चाहते हैं तो ये नाम आप बेटे का रख सकते हैं।

तेजस

तीन अक्षर का ये प्यारा सा नाम रोशनी से परिपूर्ण है। जो आपके घर को रोशन कर देगा। बेटे को ये नाम देने से आप हनुमान जी के और करीब आ जाएंगे।

पवनज

हनुमान जी पवन देव के पुत्र हैं ऐसे में उनका एक नाम पवनज भी है। इसका मतलब होता है पवन के द्वारा पैदा हुआ। पवनज नाम पवन देव और हनुमान जी दोनों के ही भक्तों के लिए परफेक्ट है।

चिरंजीवी

जिसका कभी अंत ना हो सके उसे चिरंजीवी कहते हैं और ऐसे तो हनुमान जी ही हैं। जिनका कभी अंत नहीं हो सकता। ऐसे में बेटे के लिए ये नाम भी परफेक्ट रहेगा।

Instagram/vikrantmassey

उर्जित

इस नाम का तलब होता है उत्कृष्ट। जो व्यक्ति हर कार्य में निपुण हो उसे उर्जित कहा जाता है। आप बेटे के लिए ये नाम चुन सकते हैं ये हनुमान जी से जुड़ा नाम ही है।

वजरक्ष

हनुमान जी का ये नाम बहुत प्यारा और यूनिक है। इस नाम को आप अपने बेटे के लिए चुन सकते हैं और बेटे को हनुमान जी की तरह ही बलवान बना सकते हैं।

शायांथ

ये हनुमान जी के विभिन्न नामों में से एक नाम है। ये नाम बेटे का रखा जा सकता है। ये नाम रखने से बेटे में हनुमान जी के गुण आएंगे। 

अमिराज

अमिराज का मतलब होता है जो अमर, अविनाशी जो हमेशा ज़िंदा रहता है। वैसे भी कहा जाता है कि हनुमान जी आज भी दुनिया में हैं और हमारे बीच ही कहीं हैं। ऐसे में हनुमान जी से जुड़ा ये नाम बेटे के लिए परफेक्ट होगा।

हनुश्री

इस नाम का मतलब होता है हैप्पिनेस, खुशियां। यदि आपका बेटा आपके लिए और परिवार के लिए खुशियां लेकर जन्मा है तो आप उसका नाम हनुश्री रख सकते हैं।

READ ON APP