Hero Image

बच्चों को रहता है लू लगने का ज्यादा खतरा! इन 8 टिप्स की मदद से उन्हें बचाएं गर्मी के प्रकोप से

गर्मी हो या सर्दी, छोटे बच्चों को खेल के अलावा कुछ नहीं सूझता। उनके लिए हर मौसम एक समान है, इसी नासमझी की वजह से वे बीमारियों को लेकर अधिक संवेदनशील भी होते हैं। देश के कई राज्यों में गर्म हवाओं ने जिस तरह से कहर बरपाया है, उसे देखते हुए जरूरी हो जाता है कि बच्चों का लू और तेज़ धूप से खास बचाव किया जाए। इसके लिए यहां बताए गए कुछ टिप्स अपनाएं जा सकते हैं :

मौसमी चीज़ें खाने में शामिल करें (Include Seasonal Foods In Diet) 

गर्मियों में तला, भुना और पैकेट वाला खाना बच्चों को न खाने दें। इसके बजाय मौसमी फल, सब्जियां और बाकी चीज़े जैसे - खीरा, तरबूज़, खरबूजा, दही, सत्तू, नींबू पानी, नारियल पानी, छाछ आदि खाने में शामिल करें। 

Freepik

बाहर जाने से बचें (Limit Outdoor Activities) 

बच्चों को स्कूल के बाद कम से कम 5 बजे तक छत पर या बाहर खेलने न जाने दें। अगर वे स्कूल नहीं जाते तो सुबह 10 से शाम 5 बजे तक धूप से उनका बचाव करें। इसके लिए आप उनके साथ क्रिएटिव इंडोर गेम्स जैसे लूडो, कैरम, पजल और चेस आदि खेल सकते हैं। वहीं, कुछ देर कोई अच्छी सी मूवी दिखाकर उनका ध्यान भटका सकते हैं। 

बच्चों को ज्यादा पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करें (Encourage Children To Drink Enough Water)

बच्चों में इस आदत को बनाने के लिए थोड़ी सी मेहनत करनी होगी। उनके लिए रिफ्रेशिंग नींबू या फ्रूट्स की ड्रिंक बनाएं। जरूरत पड़े तो उनके साथ बैठकर पीएं क्योंकि बच्चे नकल करने में माहिर होते हैं। 

Freepik

हल्के रंग के सूती या लिनेन के कपड़े चुनें (Opt for Light Color Cotton And Linen Fabrics )

हल्के रंग के सूती या लिनेन के कपड़े चुनने के पीछे का विज्ञान कहता है कि गहरा रंग गर्मी को अवशोषित कर शरीर को नुकसान दे सकता है। जबकि सूती या लिनेन के कपड़े त्वचा को सांस लेने में मदद करते हैं और गर्मी को शरीर तक पहुंचने नहीं देते। 

सनस्क्रीन लगाएं (Apply Sunscreen) 

बच्चों को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए वे जब भी बाहर जाएं, फिर चाहे स्कूल जाना हो या खेलने उन्हें सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इसके लिए एक ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन इस्तेमाल करें। 

गर्म वाहनों से बचें (Avoid Hot Vehicles) 

बच्चों को धूप में खड़े वाहनों पर बैठने न दें। यहां तक कि लंबे समय तक बंद कार में भी बैठने न दें। इस गर्माहट से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है और कई मामलों में तो मौत तक होने की आशंका रहती है। 

Freepik

कमरे का तापमान ठंडा रखें (Keep Your Room Temperature Cool) 

जिस कमरे में बच्चा अधिक समय बीतता हो, उसका तापमान भी ठंडा रखना जरूरी है। इसके लिए खिड़की और दरवाज़े बंद रखने के साथ परदे भी लगाकर रखें। 

बाहर जाते समय छाते का इस्तेमाल (Use Umbrella When Going Outside)

बच्चों को स्कूल या कहीं बाहर भेजते समय उनके बैग में छाता जरूर रखें। इससे धूप की सीधी पड़ रही किरणों से उनकी त्वचा का बचाव किया जा सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि लंबे समय तक धूप में रहने से त्वचा कैंसर का खतरा अधिक रहता है।

READ ON APP