Hero Image

Kota तोरण, फेरे, विदाई, पहरावनी, वरमाला और फोटोशूट के दौरान होती हैं चोरियां

कोटा न्यूज़ डेस्क, कोटा गश्त प्रॉपर नहीं : शादियों के सीजन मेंपुलिस रात्रि गश्त और मैरिज गार्डन में शाम वरात के समय अक्सर नजर रखती है। जब कभीपुलिस की नजर चूकती है तो वारदातें हो जातीहैं। वारदात करने में बाहर की गैंग सक्रिय होतीहै, जिस वजह से पुलिस उन्हें ट्रेस नहीं कर पातीऔर फेल हो जाती है।{ तुरंत एक्टिव नहीं : पुलिस तुरंत एक्टिवनहीं हो पाती क्योंकि ज्यादातर मामलों में कईघंटे बाद जानकारी मिलती है।

ऐसे कई केसपिछले दिनों सामने आए, जिसमें पुलिस को4-5 घंटे बाद सूचना दी गई। जानकारी मिल भीजाए तो परिजन शादी-समारोह में पुलिस कोनहीं बुलाते।{ चेहरे पता नहीं : पुलिस ऐसे मामलों मेंसीसीटीवी या वीडियो रिकॉर्डिंग में बदमाशों केचेहरे ट्रेस नहीं कर पाती क्योंकि बिना सबूत केहजारों की भीड़ में किसी एक को चोर नहीं कहसकते। कई धर्मशालाओं व सामुदायिक भवनोंमें कैमरे नहीं हैं। ऐसे में पुलिस बिना चेहरे केबदमाशों को ट्रेस नहीं कर पाती।{ गार्ड का वेरिफिकेशन नहीं : कईमामलों में सामने आ चुका है कि मैरिज गार्डनया धर्मशाला में हुई चोरियों में वहीं के गार्ड कीमिलिभगत थी। लेकिन, पुलिस कभी इन गार्डोंका वेरिफिकेशन नहीं करवाती। न ही संचालकोंको नोटिस देती है कि वे अपने गार्ड का समय-समय पर पुलिस वेरिफिकेशन करवाए।

शादी समारोह में चोरी के आरोपियों को पकड़ने का पुलिस लगातारप्रयास कर रही है। ज्यादातर चोर

ये मॉडस ऑपरेंडी समझ लें तो बच सकते हैं वारदातों से

 बदमाश हमेशा नए कपड़ों मेंसज-धजकर घुस आते हैं।नाबालिगों को भी अच्छे कपड़ेपहनाकर समारोह में भेजते हैं,ताकि कोई शक नहीं कर सके।{ तोरण, फेरे, विदाई औरवरमाला के समय चोरी करते हैं।उस वक्त सभी व्यस्त रहते हैं औरखुशी में सबकुछ भूल से जाते हैं।{ जब भी कोई बैग चुरातानजर आता है तो पुलिस सिर्फ उसेपकड़ती है और शक भी उसी परहोता है। सीसीटीवी कैमरे में भलेएक आदमी दिखे, लेकिन कभीएक व्यक्ति चोरी करने नहीं आता।िगरोह होता है।{ महिला चोर भी होती हैं, जोमहिलाओं के समूह में आ जातीहैं। एक जगह बैठकर दुल्हनअथवा दूल्हा पक्ष के सामान कीरैकी करती हैं।{ अक्सर वारदात शहर केबाहर की गैंग करती है। दो-तीनवारदात से मोटा माल लेकर फरारहो जाती हैं।(जैसा गिरफ्तार हुए कईनाबालिग, महिला और पुरुष चोरोंने पुलिस पूछताछ में कबूला।)

इन 4 वजह सेपुलिस नहींपकड़ पातीबदमाशों को

इन्वेस्टिगेशन : 4 बड़ी चोरियां, चोर सीसीटीवी में कैद, लेकिन पुलिस नहीं कर पाई गिरफ्तार

समकित जैन । शादियों का सीजन चल रहा है| शहर में ऐसे चोर-बदमाश सक्रिय हैं, जो पलक झपकते ही शादी समारोह से गहने चुरा रहे हैं। जिले में वर्ष 2023-24 में ऐसी 10 वारदात हो चुकी हैं। अव्वल तो बदमाश पकड़ में नहीं आते और आ भी जाएं तो पूरा माल बरामद नहीं होता। ऐसे में पुलिस के भरोसे रहने की बजाए खुद का सतर्क रहना ज्यादा जरूरी है। शादी-समारोहों में हुईं चोरी की वारदातों का एनालिसिस िकया तो कुछ ऐसे तथ्य या पुलिस की भाषा कहें तो ‘मॉडस आपरेंडी’ सामने आई, जो बदमाश अपनाते रहे हैं। शादी समारोह इन बदमाशों के लिए आसान टारगेट होते हैं। अगर स्वयं सतर्क रहें तो वारदात से बच सकते हैं।

एयरपोर्ट के सामने कलाल सामुदायिक भवन में हुई चोरी का फुटेज। चोर मेहमानों के बीच से बैग लेकर निकल गया।

श्रीनाथपुरम निवासी ईमान जैनकी 21 अप्रैल को मुकंदरा सरोवरहोटल में शादी थी। परिजन स्टेजपर फोटो खिंचावा रहे थे। उसीदौरान पिता ने बैग को एक तरफरख दिया। मौका पाते ही बैग लेउड़ा। बैग मैं करीब 1.5 लाख नकदव 50 हजार के करीब के लिफाफेथे। { कलाल सामुदायिक भवनमें 27 अप्रैल को बजरंग नगरनिवासी अलि्फया की शादी थी।पहरावनी के प्रोग्राम के समय मौकापाकर बदमाश बैग ले उड़ा। उसमें8 लाख के जेवर थे। { विनोबाभावे नगर स्थित रामचरण धर्मशालामें शादी कराने 28 नवबंर 2023को दुल्हन पक्ष इंदौर से आया था।धर्मशाला के बाहर खड़ी कार सेबदमाशों ने शीशा तोड़कर दुल्हन के170 ग्राम सोने के जेवर व एकलाख रुपए नकद रखा बैग चुरालिया। { रामचरण धर्मशाला में21 अप्रैल को कुन्हाड़ी निवासीगोविंदनारायण शर्मा की बेटी कीशादी थी। सभी स्टेज पर फोटो शूटकरवाने में व्यस्त थे तभी गिरोह नेमौका पाते ही बैग चुरा लिया।

READ ON APP