Hero Image

मुंबई इंडियंस की लगातार हार के बाद हार्दिक पांड्या की कप्तानी पर उठ रहे सवाल

Getty Images हार्दिक पांड्या

एक टी20 मैच में 523 रन बने, जिसमें रिकॉर्ड 38 छक्के शामिल रहे - शायद सनराइज़र्स हैदराबाद बनाम मुंबई इंडियस का ये मैच टी20 के सबसे रोमांचक मैचों में एक रहा.

हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में दोनों ही टीमों के तरफ़ से शानदार बैटिंग देखने को मिली. मैच में कई रिकॉर्ड बने.

सबसे तेज़ 100 रन, सबसे तेज़ 200 रन, किसी टीम का सबसे बड़ा स्कोर, एक मैच में सबसे ज़्यादा रन, मैच में सबसे ज्यादा छक्के! लेकिन कई रिकॉर्ड से सजे हुए इस मैच में दो चीज़ों की सबसे ज्यादा चर्चा हुई- हैदराबाद के हेनरिक क्लासेन की बैटिंग और मुंबई के हार्दिक पांड्या की कप्तानी.

मैच में पहले बैटिंग करते हुऐ हैदराबाद ने 20 ओवरों में 3 विकेट खोकर 277 रन बनाए. ट्रैविस हेड ने टीम को ज़बरदस्त शुरुआत दिलवाई और 24 गेंदों पर 62 रन बना डाले.

अभिषेक शर्मा ने उनसे भी बेहतर किया और महज़ 23 गेंदों पर 63 रन बनाए. मारक्रम ने भी 42 रनों का योगदान दिया लेकिन जिस बल्लेबाज़ ने ऑरेंज आर्मी को आसमानी ऊंचाइयों पर पंहुचाया वो थे हेनरिक क्लासेन. हेनरिक क्लासेन ने 34 गेंदों पर 80 रन बनाए जिसमें 4 चौके और 7 छक्के शामिल रहे.

इससे पहले कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ़ भी क्लासेन ने 8 छक्के लगाए थे और लगभग हैदराबाद को मैच जिता दिया था. इन दो बेहतरीन पारियों के बाद क्लासेन की जमकर तारीफ हो रही है.

सनराइज़र्स हैदराबाद के रिकॉर्ड 277 रनों के जवाब में मुंबई इंडियंस ने अच्छी शुरुआत की लेकिन इस गगनचुंबी टारगेट को वो हासिल नहीं कर पाए और 31 रनों से मैच हार गए.

Getty Images रोहित शर्मा क्लासेन नंबर वन

मैच में कमेंट्री कर रहे केविन पीटरसन ने कहा कि क्लासेन के जैसी पारी उन्होंने पहले नहीं देखी. उन्होंने कहा, “ये एक महान टी20 पारी है. मैने अपने आंखों के सामने ऐसी पारी कभी नहीं देखी, टीवी पर गेल या डिविलियर्स की पारियां देखी हैं लेकिन लाइव आंखो के सामने ऐसी पारी कभी नहीं.”

कमेंटटेर हर्षा भोगले ने कहा कि उन्हें आंखों पर भरोसा नहीं हो रहा जो वो देख रहे हैं. मुंबई जैसी टीम के खिलाफ़ 277 रन अविश्वसनीय है और फैंस के लिए ज़बरदस्त रोमांच है.

लेकिन क्लासेन को सबसे बड़ी तारीफ़ शायद वीरेंद्र सहवाद की तरफ़ से मिली. उन्होंने एक्स पर ट्वीट किया, “सनराइज़र्स ने क्या ज़बरदस्त हिटिंग की है. ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, मार्करम इन सबों ने खूब मारा लेकिन जो क्लासेन की कंसिसटेंसी है उसकी कोई सानी नही है. शायद वो इस फॉरमैट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ हैं.”

जहां सहवाग ने क्लासेन को टी20 का नंबर वन बल्लेबाज़ बताया वहीं इंग्लैंड के पूर्व कप्तान मॉर्गन ने भी कमेंट्री के दौरान क्लासेन की तारीफ़ करते हुए कहा कि जैसी हिटिंग वो करते हैं वो दुनिया के चंद शीर्ष बल्लेबाज़ों में एक है.

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी हेनरिक क्लासेन को छोटे फॉरमैट का सबसे बढ़िया खिलाड़ियों में एक बताया.

पांड्या का बुमराह पर फ़ैसला Getty Images जसप्रीत बुमराह

जहां क्लासेन की पारी को सराहा गया वहीं इस मैच का सब-प्लॉट था हार्दिक पांड्या की कप्तानी.

इस सीज़न मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा से कप्तानी लेकर पांड्या को नया कप्तान बनाया है लेकिन फ़ैंस शायद अभी इस फ़ैसले को समझ नहीं पाए हैं.

मुंबई के पहले मैच में हार्दिक पांड्या को दर्शकों ने हूट किया और कुछ वैसा ही माहौल हैदराबाद में भी दिखा. मैदान में सबसे ज्यादा शोर रोहित शर्मा के लिए मचा और सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा शोर हार्दिक पांड्या की कप्तानी पर हुआ, जहां उनकी जमकर आलोचना देखने को मिली.

पिछली मैच की तरह इस बार भी पांड्या ने टी20 में दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ों में एक जसप्रीत बुमराह से शुरुआत नहीं करवाई. उन्हें 10वें ओवर के आसपास बॉलिंग करने का मौका मिला, लेकिन तब तक हैदराबाद ने पारी को अपने शिकंजे में ले लिया था. हैदराबाद ने 10.2 ओवर में 150 रन पूरे कर लिए थे.

हैदराबाद ने पांड्या की इस रणनीति के लिए तैयारी की हुई थी. क्लासेन ने अपनी पारी के बाद कहा कि उनकी टीम को पता था कि बुमराह को बाद में लाया जाएगा क्योंकि शायद उनके ओवर वो क्लासेन के लिए बचा कर रखना चाह रहे थे. इसलिए हैदराबाद की स्ट्रैटेजी थी कि शुरुआत के सभी गेंदबाज़ों को जमकर पीटा जाए.

इस रणनीति में हैदराबाद कामयाब भी रहा. लेकिन बुमराह को रोके रखना एक रक्षात्मक फ़ैसला था जिसकी कई पूर्व क्रिकेटर्स ने भी आलोचना की.

पूर्व क्रिकेटर और कोच टॉम मूडी ने हैदराबाद की पारी के बीच में ट्वीट किया, “बुमराह कहां है? खेल लगभग खत्म हो गया है और आपके सबसे बढ़िया गेंदबाज़ ने सिर्फ एक ओवर ही डाला है.”

बुमराह ने चार ओवर में 9 की इकॉनमी से 36 रन दिए जो मुंबई की गेंदबाज़ी में सबसे अच्छी इकॉनमी रही. पांड्या के 4 ओवर में 46 रन गए जबकि बुमराह कि जगह गेंदबाज़ी ओपन करने वाले 17 साल के युवा क्वेना माफ़ाका के 4 ओवरों में 66 रन खर्च हो गए. पिछले मैच में भी पांड्या ने बुमराह को रोक कर रखा था और इस मैच के बाद लगा कि वो अपनी उस गलती से कुछ नहीं सीखे हैं.

भारत के पूर्व ऑलराउंडर इरफ़ान पठान ने हार्दिक की कप्तानी पर सवालिया निशान उठाए.

उन्होंने ट्वीट किया, “हार्दिक पांड्या की कप्तानी बेहद साधारण रही है, कम से कम इतना कहा जा सकता है. जब हैदराबाद के बल्लेबाज़ कोहराम मचा रहे थे, ऐसे में बुमराह को गेंदबाज़ी से दूर रखना मेरी समझ से परे है.”

वहीं इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी पठान के जैसी ही राय दिखाई.

उन्होंने मुंबई इंडियंस को टैग करते हुए ट्वीट किया, “रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाना किसी भी खेल के अजीब फ़ैसलों में एक है. वहीं हेनरिक क्लासेन गज़ब के खिलाड़ी हैं. सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में वो मिडिल ऑर्डर के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों की लिस्ट में शामिल हैं.”

कैसी थी मुंबई की पारी Getty Images रोहित शर्मा और हार्दिक पांड्या

सनराइज़र्स हैदराबाद की इस पारी के बाद मुंबई का जवाब भी शानदार रहा. रोहित शर्मा, ईशान किशन, तिलक वर्मा, टिम डेविड ने ताबड़तोड़ पारियां खेली. सिर्फ हार्दिक पांड्या 20 गेंदों में 24 रन बनाकर आउट हो गए और उनकी स्कोरिंग ज़रूरी रन रेट से काफ़ी पीछे रही.

मैच के बाद पांड्या से जब 277 के स्कोर के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनके गेंदबाज़ों ने कोई गलती नहीं कि और मैच में जो उन्होंने देखा उससे वो खुश हैं. ये एक बहादुरी से भरा जवाब हो सकता है लेकिन हर हार के बाद उनपर दबाव बढ़ता जाएगा.

इस जीत के बाद सनराइज़र्स हैदराबाद ने अंक तालिका में दो अंक दर्ज कर लिए हैं. वहीं मुंबई इंडियंस दो में से दोनों मैच हारकर अंक तालिका में सातवें नबर पर है. मुंबई को स्लो स्टार्टर कहा जाता है लेकिन ये भी सच है कि हर साल आईपीएल में टीमों के बीच का अंतर कम होता जा रहा है और मुंबई इंडियंस को जल्द ही एक जीत की दरकार है.

जब पांड्या बैटिंग कर रहे थे तब केविन पीटरसन ने कहा कि उनके पास बैहतरीन मौका है मुंबई को मैच जिताकर वो हर उस फ़ैन का दिल वापस जीत लें जिन्हें उन्होंने हाल ही में खोया है. लेकिन पांड्या 24 रन बनाकर आउट हो गए और ऐसा नहीं कर पाए.

ज़ाहिर है, फ़ैंस के दिलों को वापस जीतने के लिए पांड्या को अभी और इंतज़ार करना पड़ेगा.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

READ ON APP