Hero Image

होली पर ये बरतें एहतियात और पक्का रंग ऐसे छुड़ाएं

PIYAL ADHIKARY/EPA-EFE/REX/Shutterstock

रंगों का त्योहार होली आ चुकी है. भारत के ज़्यादातर इलाकों में 25 मार्च को लोग होली का त्योहार मनाएंगे.

लेकिन होली खेलते वक्त कुछ बातों का ख़्याल रखना चाहिए क्योंकि रंगों में मौजूद केमिकल से आंखों और त्वचा का नुक़सान हो सकता है.

रंग-गुलाल खेलने के बाद रंगों को छुड़ाने के लिए भी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि रंगों को आसानी से छुड़ाने में मदद मिले.

बीबीसी हिंदी के लिए बुशरा शेख़ ने त्वचा रोग विशेषज्ञ दीपाली भारद्वाज से यही पूछा कि रंग खेलने के दौरान किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए.

दीपाली भारद्वाज ने रंग खेलने से लेकर रंग छुड़ाने तक के लिए ज़रूरी टिप्स दिए हैं.

इन टिप्स के ज़रिए आप भी खेल सकते हैं सुरक्षित होली. पढ़िए उन्होंने क्या कुछ सलाह दी है-

होली खेलने से पहले सावधानियां ANI

होली खेलने से पहले सिर से पांव तक तेल लगाना चाहिए. पुरुष हों या महिला दोनों को तेल लगाना चाहिए. बालों में सिर के नीचे तक तेल लगाएं. एक दिन पहले बाल धोने की ज़रूरत नहीं है.

आपके शरीर पर कोई भी चोट है तो वहां बैंडेज लगा लें और अगर कट्स हैं तो उन पर टेप लगा लें ताकि वहां रंग ना प्रवेश करे, चाहे आप ऑर्गेनिक रंगों से ही होली खेल रहे हों.

अगर आपके फ़ेस पर दाने हैं या कोई दूसरी बीमारी है, कहीं फोड़ा या एग्ज़ीमा है और दवा लगाते हैं, वो दवा लगाने के बाद तेल लगाएं.

रंग खेलने से पहले महिलाएं या लड़कियां नाखून में डार्क नेल पॉलिश लगा लें ताकि रंग नेल बेड में ना जाए.

रंग खेलने से पहले पुरुष हों या महिला, दोनों सनस्क्रीन का बेस लगाएं, उसके बाद तेल लगाएं.

  • सवाल होली का नहीं, दबंग मर्दानगी का है!- ब्लॉग
  • होली पर जापान की युवती के साथ बदसलूकी का वीडियो वायरल, पुलिस ने लिया एक्शन - प्रेस रिव्यू
  • रंग खेलने के दौरान क्या करें HARISH TYAGI/EPA-EFE/REX/Shutterstock

    चश्मा लगा हो तो बहुत बेहतर है और अगर चश्मा न पहना हो तो भी रंग खेलने जा सकते हैं. चश्म पहन लेने से आंखों तक रंग नहीं पहुंचेगा और नुक़सान नहीं होगा.

    रंग खेलने के लिए सामान्य सूती कपड़े पहनें. ऐसे कपड़े जो होली के बाद इस्तेमाल नहीं करने हैं या फिर अगली होली पर ही इस्तेमाल करने हैं.

    इन सब सावधानियों के बाद भी हो सकता है कि सामने वाला कोई ग़लत रंग ले आया हो तो घर आते ही या रंग लगते ही एलर्जी की शिकायत हो सकती है.

    उस जगह को तुरंत पानी से धोएं. वहां बर्फ़ लगा सकते हैं या फिर उस जगह पर दही लगा सकते हैं. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी हो सकता है.

    रंग अगर पक्का हो तो कैसे छुड़ाएं ANI

    इतने उपाय करने के बाद भी हो सकता है कि होली पर आपको पक्का रंग लग जाए जो काफ़ी कोशिशों के बाद भी जाता नहीं दिखे तो क्या करना चाहिए.

    पक्का रंग लगने के बाद उसे छुड़ाते वक्त त्वचा को ज़्यादा देर तक रब नहीं करना चाहिए. 10-15 मिनट की कोशिश और नहाने के बाद वहां दही या एलोवेरा जेल लगाएं.

    अगर इसके बाद भी आपको लगे कि चेहरे पर रंग बचा हुआ है तब भी दही और एलोवेरा जेल के साथ ही धोएं. किसी भी सूरत में ब्यूटी पार्लर जाकर ब्लीच कराने से बचें.

    रंगों में केमिकल होने से वह त्वचा के अंदर तक पहुंच सकता है. इसलिए कम से कम होली के पांच दिनों तक ब्यूटी पार्लर ना जाएं.

    और सबसे अहम बात पानी और रंगों के त्योहार में हिस्सा लेते वक्त पर्याप्त पानी पी कर रहें. शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए.

    (बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

    READ ON APP