Hero Image

शराब पीने के बाद ये हरकत करना पड़ सकता आपको भारी,शोध में हुआ खुलासा

आजकल की बदलती लाइफस्टाइल में शराब ने अपनी जगह बना ली है कोई भी फंक्शन हो शराब ज्यादा  परोसी जाती है। 



शराब के बिना हर फंक्शन को अधूरा माना जाता है लेकिन शराब पीने वालो एक बता कही जाती है क शराब पीने से मोटे हो जाओगे जबकि शराब पीने से नहीं बल्कि शराब के बाद ज्यादा कैलोरी खा लेने से मोटापा बढ़ता है।





लेकिन आखिर शराब पीने के बाद लोग ज्यादा खाना खाते क्यों है इस बात का पता वैज्ञानिको ने लगा लिया है वैज्ञानिको ने एक शोध में पाया की शराब पीने के बाद इंसान के दिमाग में कुछ ऐसी प्रक्रियाए होती है जो भूख के अहसास होने लगता है।



कैंसर रिसर्च इंस्टीट्यूट यूके के फंड पर यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन के शोधार्थियों ने चूहों पर यह परीक्षण किया और पाया कि चूहे बाकी दिनों की तुलना में शरीर में एल्कॉहॉल जाने के बाद ज्यादा खाते हैं।



 वैज्ञानिको ने कहा की शराब पीने के बाद मष्तिष्क में कुछ न्यूरॉन ऐक्टिव हो जाते हैं जो सामान्य तौर पर भूख लगने के बाद ऐक्टिव होते हैं वैज्ञानिको ने दस चूहों के शरीर में इंजेक्शन से शुद्ध एल्कोहॉल डाला और लगातार तीन  दिन तक निगरानी रखी देखा गया की चूहों ने रोज से ज्यादा खाया।



हालाँकि मानव शरीर से पहले चूहों पर रिसर्च किया जाता है वैज्ञानिको का कहना है की मानव शरीर से भी ये ही निष्कर्ष निकले ये जरूरी नहीं है कई आधुनिक अध्ययनों से इस बात की पुष्टि हुई है कि शराब से खाने की तीव्रता बढ़ती है और यही वजह है कि शराब पीने से मोटापा बढ़ने लगता है।

इस खबर से सबंधित सवालों के लिए कमेंट करके बताये और ऐसी खबरे पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें - धन्यवाद

READ ON APP