Hero Image

गर्मियों में इन गलतियों की वजह से बम की तरह फट सकता है मोबाइल, रहें सतर्क

गर्मी के मौसम में मोबाइल आपके लिए खतरनाक हो सकता है। गर्मी में मौसम में मोबाइल में आग लगने और ब्लास्ट होने की घटनाएं बढ़ जाती हैं। ऐसी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं, जिनमें मोबाइल लोगों की जेब में ही ब्लास्ट हो गए।

गर्मी में ना करें ये गलतियां:
बता दें कि गर्मी के मौसम में मोबाइल ब्लास्ट की घटनाएं ज्यादा सामने आती हैं। इसकी कई वजह हो सकती हैं।

गर्मी में मोबाइल जल्दी और ज्यादा गर्म हो जाता है। ऐसे में हमें कुछ सावधानियां रखनी जरूरी है। जानते हैं कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।

पॉकेट में ना रखें फोन:
तेज गर्मी में रहने के दौरान फोन को अपने पॉकेट में ना रखें। क्योंकि, आपकी नैचुरल बॉडी हीट फोन की कूलिंग प्रोसेस के खिलाफ काम कर सकती है। ज़्यादा गरम फोन से बैटरी लीक हो सकती है या फोन आग पकड़ना शुरू भी कर सकता है।

ज्यादा देर तक गेम ना खेलें:
गर्मी के मौसम में मोबाइल पर ज्यादा देर तक गेम ना खेलें। अगर गर्मी में फोन पर ज्यादा देर तक गेम खेलेंगे या ज्यादा कॉल करेंगे तो फोन ज्यादा काम करता है और ज्यादा हीट जनरेट करता है। ऐसे में बाहरी तापमान के साथ मिलकर फोन ओवरहीट होने लगता है। ऐसे में फोन गर्म होने पर उसे इस्तेमाल करने से बचें या इसे एयरप्लेन मोड में डाल दें।

कार में ना छोड़ें फोन:
धूप में पार्क की गई कार 1 घंटे में ही काफी हद गर्म हो जाती है। ऐसे में कहीं जाते वक्त फोन को कार में छोड़ने की गलती ना करें। क्योंकि, इससे भी फोन ओवरहीट हो सकता है। साथ ही इंटरनल कंपोनेंट्स पर असर पड़ सकता है।

डायरेक्ट सनलाइट में चार्ज ना करें फोन:
आपने खुद गौर किया होगा कि फोन चार्जिंग करते वक्त थोड़ा गर्म हो जाता है। ऐसे में चार्जिंग के वक्त फोन का धूप में होना इसे और गर्म कर सकता है। ऐसे में ये डैमेज भी हो सकता है।

तकिये के नीचे ना रखें फोन:
किसी गर्म दोपहर में तकिये या ब्लैकेंट या किसी और गर्म मटेरियल के अंदर फोन को ना रखें ना ही चार्ज करें। वरना ये काफी हीट हो सकता है और डैमेज हो सकता है। साथ ही फोन के गर्म हो जाने पर इसे फ्रीजर में डालने की गलती भी ना करें।

Read More

READ ON APP