Hero Image

गर्मियों में खतरनाक हो सकता है कार के टायरों में ज्यादा हवा भरवाना, बन सकता है हादसे का कारण

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। गर्मियों में अपनी कार की देखभाल करना जरूरी हो जाता है। गर्मियों के मौसम में कार के टायर्स का ध्यान रखना ज्यादा जरूरी होता है। अधिक गर्मी में कार के टायर में ज्यादा हवा भरवाना कई बार खतरनाक भी हो जाता है। ऐसे में आपको बीच सफर परेशानी भी हो सकती है। हम आपको बता रहे हैं कि गर्मियों में कार के टायर्स में ज्यादा हवा भरवाने से परेशानी हो सकती है।

टायर फटने का खतरा:
गर्मियों के मौसम में अगर टायर में ज्यादा हवा भर दी जाए या फिर चलते समय टायर में हवा ज्यादा हो जाए तो उनका प्रेशर सामान्य प्रेशर से ज्यादा हो जाता है। ऐसा होने पर चलती कार में टायर फटने का खतरा भी हो सकता है। कार चलने के दौरान अगर टायर फट जाए तो गंभीर हादसा भी हो सकता है।

 

filling more air in car tyres in Summer can be dangerous

सड़क और टायर के बीच नहीं बन पाता सही संपर्क:
अगर गर्मी के मौसम में टायर में ज्यादा हवा भरी हो तो सड़क और टायर के बीच सही संपर्क नहीं बन पाता। ऐसे में अच्छे टायर होने के बाद भी कार को उतनी ग्रिप नहीं मिल पाती और कई बार यह हादसे का कारण बन जाता है। इसलिए सड़क और टायर के बीच संपर्क होने से कार भी सुरक्षित रहती है।

टायर खराब होने का खतरा:
कार के टायर में ज्यादा हवा होना और कम हवा होना भी नुकसान करता है। अगर टायर में ज्यादा हवा है तो इससे टायर की क्षमता पर बुरा असर होता है। ज्यादा हवा के साथ लगातार कार चलाने पर टायर जल्दी खराब होते हैं। अगर टायरों पर ध्यान नहीं दिया जाए और कार को लगातार चलाया जाए तो कम किलोमीटर चलाने पर भी टायर बदलवाने पड़ते हैं जिससे अतिरिक्त खर्चा होता है।

टायरों में भरवाएं नाइट्रोजन:
एक्सपर्ट्स का मानना है कि सर्दियों के मुकाबले गर्मियों में टायर्स को ज्यादा देखभाल की जरूरत पड़ती है। अगर कार के टायर खराब हो तो तेज गर्मियों से पहले ही टायर बदलवाना सही रहता है। इसके अलावा अगर कार के टायर की उम्र ज्यादा रखना चाहते हैं तो कार में नाइट्रोजन को भरवाना भी सही रहता है।

Read More

READ ON APP