Hero Image

WhatsApp ने भारत में कंपनियों के लिए OTP भेजने की फीस बढ़ाई, हर SMS पर देने होंगे 2.3 रुपए

WhatsApp मेटा के व्हाट्सएप ने इंटरनेशनल ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) के लिए एक नई श्रेणी पेश की है। इसमें एक जून से व्हाट्सएप पर ओटीपी मैसेज भेजने के लिए कंपनियों को ज्यादा पैसे देने होंगे। हालांकि यह नियम बिजनेस मैसेज पर लागू होगा। दरअसल, बताया जा रहा है कि मेटा ने भारत में बिजनेस मैसेज (ओटीपी) भेजने की कीमत में इजाफा करने का फैसला लिया है।

मेटा के इस कदम से कंपनी की कमाई में इजाफा होने की उम्मीद है। इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इंटरनेशनल ओटीपी मैसेज की कीमत पहले से 20 गुना ज्यादा बढ़ गई है। हालांकि राहत की बात यह है कि आम यूजर्स पहले की तरह ही व्हाट्सएप पर मैसेज भेज पाएंगे उन्हे कोई चार्ज नहीं देना होगा।

देने होंगे 2.3 रुपये प्रति SMS:
बताया जा रहा है कि व्हाट्सएप की नई इंटरनेशल मैसेज कैटेगरी के तहत हर ओटीपी मैसेज के 2.3 रुपये देने होंगे। बताया जा रहा है कि यह नियम एक जून से लागू हो जाएगा। मेटा के इस कदम का असर, इंडोनेशिया और भारत के बिजनेस पर पड़ेगा। मेटा के इस निर्णय से अमेजन, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी इंटरनेशनल कंपनियों का कम्यूनिकेशन बजट बढ़ जाएगा। बता दें कि नॉर्मल इंटरनेशनशल वेरिफिकेशन ओटीपी के मुकाबले व्हाट्सऐप से करना सस्ता होता था।

पहले थे ये रेट:
बता दें कि इससे पहले लोकल ओटीपी SMS भेजने के लिए टेलिकॉम कंपनियां 0.12 पैसे प्रति SMS चार्ज करती थीं। वहीं इंटरनेशनल ओटीपी मैसेज की प्राइस 4.13 रुपये प्रति SMS थी। वहीं व्हाट्सएप की ओर से इंटरनेशनल ओटीपी SMS भेजने के लिए 0.11 पैसे प्रति SMS लिया जाता था। अब इसे बढ़ाकर 2.3 रुपये प्रति SMS करने का फैसला लिया गया है।

 

WhatsApp Business API Pricing

भारत एक बड़ा मार्केट:
बता दें कि भारत में एंटरप्राइजेज मैसेज में रैपिड ग्रोथ दर्ज की जा रही है, जिसका मार्केट शेयर करीब 7600 करोड़ रुपये हो गया है। इसमें SMS,पुश मैसेज, ओटीपी वेरिफिकेशन, ऐप्लिकेशन लॉगिन, वित्तीय लेनदेन, सर्विस डिलीवरी जैसे मैसेज शामिल हैं।

टेलिकॉम कंपनियों को होगा फायदा:
बता दें कि WhatsApp SMS चार्ज कम होने की वजह से इंटरनेशनल कंपनियां जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट और अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप का इस्तेमाल वेरिफिकेशनस और मैसेजिंग के लिए करती थीं। इसकी वजह से टेलिकॉम कंपनियों को नुकसान हो रहा था। अब मेटा के इस फैसले से जियो और एयरटेल जैसी कंपनियों को फायदा होने की उम्मीद है।

Read More

READ ON APP