Hero Image

मोबाइल में मौजूद ऐप्स ही कर रहीं आपकी जासूसी, तुरंत OFF कर दें यह सेटिंग

हमारे मोबाइल में कई तरह की ऐप्स होती हैं। वहीं हम अपनी जरूतर के हिसाब से बहुत सारी ऐप्स गूगल प्ले स्टोर से भी इंस्टॉल करते हैं। आपने ध्यान दिया होगा कि जब भी आप कोई ऐप अपने मोबाइल में इंस्टॉल करते हैं तो वह कई तरह की परमिशन मांगती है। हम बिना सोचे—समझे ऐप को हर तरह की परमिशन दे देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके मोबाइल में मौजूद कई ऐप्स आपकी जासूसी कर रही होती हैं।

उनको पता होता है कि कल आप कहां थे और आज आपकी लोकेशन क्या है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जो ऐप्स को आपके लोकेशन को ट्रैक करने से रोकने में आपकी मदद करेगा। आप इन ऐप्स को ट्रैक करने से रोक सकते हैं।

इस तरह के ऐप्स करते हैं लोकेशन ट्रैक:
सबसे पहले जानते हैं कि कौन से ऐप्स आपकी लोकेशन को ट्रैक कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप नेविगेशन और अन्य उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग करते हैं, तो संभवतः आप चाहते हैं कि गूगल मैप्स को आपके स्थान डेटा तक पहुंच प्राप्त हो। कुछ ऐप्स आपके स्थान को ट्रैक करते हैं। कुछ ऐप्स के लिए लोकेशन ट्रैक करना जरूरी होता है लेकिन कुछ ऐप्स ऐसे होते हैं, जिनमें लोकेशन ट्रैक की परमिशन जरूरी नहीं होती है।

जरूरी हो तभी इनेबल करें लोकेशन एक्सेस:
जैसे उबर और ओला जैसे राइड शेयरिंग ऐप्स को आपके स्थान को ट्रैक करने की आवश्यकता होती है ताकि ड्राइवरों को पता चल सके कि कहां आना है। ये ऐप लगातार आपको ट्रैक करते हैं कि आप किस लोकेशन में हैं। ऐसे में इनके लिए लोकेशन को तभी इनेबल करें जब आपको इन ऐप्स की जरूरत हो। वहीं नेटफ्लिक्स और प्राइम वीडियो जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स भी आपकी लोकेशन को ट्रैक कर सकते है। जिससे कि वो उन कंटेंट को आपकी पहुंच से हटा सकें जो आपकी लोकेशन में अवेलेबल नहीं है।

 

how to stop Apps to track location

एंड्रॉयड में ऐसे बंद करें लोकेशन एक्सेस:

आप चाहें तो सभी ऐप्स के लिए लोकेशन एक्सेस को बंद कर सकते हैं। हालांकि इससे कुछ ऐप्स पूरी तरह से काम करना बंद कर देंगे। जिन ऐप्स में लोकेशन की जरूरत होती है, उनके लिए तभी एक्सेस ओपन करें जब उन्हें काम में ले रहे हो। लोकेशन डेटा को बंद करने के लिए सबसे पहले फोन की सेटिंग्स में जाएं। इसके बाद ऐप्स और नोटिफिकेशन ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद ऐप परमीशन्स पर क्लिक करें। नीचे स्क्रॉल करने पर आपको Location का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें। उसके बाद आपको ऐप्स की लिस्ट दिखेगी, जो आपकी लोकेशन को ट्रैक करते हैं। आप इनको चुनकर बंद कर सकते हैं।

आईफोन में ऐसे बंद करें लोकेशन:
आईफोन में भी यह प्रोसेस लगभग समान हे। अगर आप कुछ चुनिंदा ऐप्स के लिए लोकेशन बंद करना चाहते हैं तो सेटिंग्स में जाकर प्राइवेसी में जाएं। इसके बाद लोकेशन सर्विस पर जाएं। यहां आप सभी ऐप्स के लिए लोकेशन बंद कर सकते हैं। इसके अलावा आप कुछ चुनिंदा ऐप्स को चुनकर उनके लिए लोकेशन बंद कर सकते हैं।

Read More

READ ON APP