Hero Image

लैपटॉप पर करते हैं काम, खतरे में पड़ सकती है सिक्योरिटी और बैंक अकाउंट, सरकार ने जारी की चेतावनी

टेक्नोलॉजी के इस दौर में साइबर क्रीमिनल्स भी कई तरीकों से लोगोंं को अपना शिकार बना रहे हैं। आजकल ज्यादातर लोग मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल कर रहै हैं। अगर आप भी लैपटॉप पर काम करते हैं तो सतर्क हो जाएं क्योंकि साइबर सिक्योरिटी पर नजर रखने वाली सरकारी एजेंसी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है।

एजेंसी का कहना है कि माइक्रोसॉफ्ट प्रोडक्ट्स में कुछ खामियां मिली है। इन खामियों का फायदा साइबर क्रीमिनल्स और हैकर्स उठा सकते हैं। CERT-In ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि इससे यूजर्स की सिक्योरिटी खतरे में पड़ सकती है।

ऐसे यूजर्स को ज्यादा खतरा:
CERT-In के अनुसार, ऐसे यूजर्स को खासतौर से ध्यान देना चाहिए जो विंडोज 10 और विंडोज 11 का उपयोग कर रहे हैं। सर्ट इन का कहना है कि विंडोज 10 और विंडोज 11 में कुछ थ्रेट्स देखने को मिले हैं। इस अलर्ट को एजेंसी की तरफ से क्रिटिकल कैटेगरी में रखा गया है। एजेंसी के मुताबिक, इन खामियों को नजरअंदाज करना खतरनाक साबित हो सकता है। ये वल्नेरेबिलिटीज गलत रिस्ट्रिक्शन एक्सेस की मौजूदगी की वजह से हैं।

इन माइक्रोसॉफ्ट प्रोडक्ट्स के अलर्ट जारी:
यह अलर्ट माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, Azure, Browser, डेवलपर्स टूल, माइक्रोसॉफ्ट डायनेमिक्स, एक्सचेंज सर्वर और सिस्टम सेंटर के लिए जारी किया गया है। यह खतरा Microsoft Windows Kernel से जुड़ा हुआ था, जिसके जरिए हैकर यूजर्स के सिस्टम को निशाना बना रहे थे। मैलवेयर इंस्टॉल करने के लिए हैकर्स यूजर्स के सिस्टम पर खास तरह की रिक्वेस्ट सेंड करते हैं, जो कि संदिग्ध लिंक के रूप में होती है।

चुरा सकते हैं पर्सनल जारी:
सरकारी एजेंसी ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा कि किसी डिवाइस को हैक करने के लिए यूजर्स के पास संदिग्ध लिंक भेजे जाते हैं। जैसे ही यूजर इन पर क्लिक करते तो उनके पीसी या लैपटॉप में मैलवेयर की एंट्री हो जाती है। इससे हैकर्स यूजर्स की पर्सनल जानकारी चुरा सकते हैं। CERT-In का कहना है कि इससे बचने के लिए आपको हमेशा सिस्टम अपडेट करके रखना चाहिए। इसके साथ ही किसी भी पॉप-अप को ओपन न करें और अंजान लिंक पर भी क्लिक करने से पहले आपको काफी सतर्क रहना है।

Read More

READ ON APP