Hero Image

इन फेक ऐप्स से रहें सावधान! बैंक अकाउंट हो सकता है खाली, सरकार ने दी चेतावनी

टेक्नोलॉजी के इस जमाने में स्मार्टफोन हमारी बड़ी जरूरत बन गए हैं। स्मार्टफोन में हम हमारी जरूरतों के हिसाब से बहुत सारी ऐप्स भी इंस्टॉल कर रखते हैं। ये ऐप्स हमारा मनोरंजन तो करते हैं, साथ ही हमें जरूरी सेवाएं भी देते हैं। एंड्रॉयड यूजर्स ज्यादातर ऐप्स बिना सोचे समझे आंख मूंदकर डाउनलोड़ कर लेते हैं लेकिन सरकार ने इसको लेकर चेतावनी जारी की है।

दरअसल, कुछ ऐप्स आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकती हैं।

नकली बैंकिंग ऐप्स खाली कर सकती हैं बैंक अकाउंट:
दरअसल, साइबर क्रिमिनल कुछ ऐसे नकली ऐप बना रहे हैं, जिन्हें इंस्टॉल करने के बाद आपकी पर्सनल जानकारी लीक हो सकती है या फिर आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। ये नकली ऐप्स बैंकिंग ऐप्स हैं। हाल ही में भारत सरकार के सिक्योरिटी पोर्टल ‘साइबर दोस्त’ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (ट्विटर) पर एक पोस्ट किया है। इसमें उन्होंने एक इमेज शेयर करते हुए बताया है कि Union-Rewards.apk नाम से एक ऐप मौजूद है। ये ऐप देखने में यूनियन बैंक के असली ऐप जैसा लगता है, लेकिन यह एक फेक एंड्रॉयड ऐप है।

Fake banking Apps

दिखती है बिल्कुल असली जैसी:
नकली ऐप्स की पहचान करना मु्श्किल हो जाता है। क्योंकि इन नकली ऐप्स में लोगो से लेकर इंटरफेस तक हर चीज बिल्कुल ऑफिशियल ऐप जैसा ही दिखती है। साइबर दोस्त के नाम से काम कर रही सरकार एजेंसी ने यूजर्स को इससे सतर्क रहने के लिए कहा है। व्हाट्सऐप पर भी यूजर्स को इसके लिए टारगेट किया जा रहा है।

अन्य बैंकिंग ऐप से भी खतरा:
इतना ही नहीं, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) का भी एक फेक ऐप मौजूद है। व्हाट्सएप पर यूजर्स को इस ऐप का लिंक भेजा जा रहा है। जैसे ही यूजर्स इस पर क्लिक करते हैं तो ऐप मोबाइल में इंस्टॉल हो जाती है। इसमें यूजर्स से हर जरूरी जानकारी मांगी जाती है। इसमें कार्ड डिटेल से लेकर पासवर्ड तक शामिल होता है। लेकिन ये आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। भूलकर भी आपको ऐसी कोई ऐप इंस्टॉल नहीं करनी चाहिए।

Read More

READ ON APP