Hero Image

2 घंटे में ब्लॉक हो जाएगी आपकी SIM, ऐसा कॉल आते ही हो जाएं सतर्क, हो जाएंगे कंगाल, जानिए क्या करें

पिछले कुछ समय में साइबर फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। साइबर क्रीमिनल्स नए—नए तरीकों से लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं। साइबर फ्रॉड फेक कॉल कर लोगों को सिम ब्लॉक करने की धमकी देते हैं और उनके साथ ठगी कर लेते हैं। क्रीमिनल्स लोगों को कॉल कर धमकी देते हैं कि अगले दो घंटे में उनकी सिम ब्लॉक होने वाली है। लोग सिम ब्लॉक होने के डर से उनके झांसे में आ जाते हैं और बिना सोचे समझे गलत कदम उठा लेते हैं।

इसके बाद साइबर क्रीमिनल्स उनके बैंक अकाउंट में सेंध लगाकर पैसे चुरा लेते हैं।

बैंक अकाउंट कर देते हैं खाली:

जब साइबर क्रीमिनल्स लोगों को कॉल कर सिम ब्लॉक होने की धमकी देते हैं तो लोग डर जाते हैं और इसके बाद वे वैसे ही करते हैं जैसा साइबर क्रीमिनल्स उनको करने के लिए कहते हैं। इसके बाद वे यूजर्स से जरूरी जानकारी इकट्ठा कर उनके बैंक अकाउंट में सेंध लगा देते हैं और उनकी मेहनत की कमाई साफ कर देते हैं। अगर आपके पास भी ऐसे कॉल आएं तो आप घबराएं नहीं। आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

ऐसे ठगी करते हैं साइबर क्रीमिनल्स:

साइबर क्रीमिनल्स द्वारा पहले लोगों को कॉल किया जाता है और कहा जाता है कि अगले दो घंटे में आपकी सिम बंद हो जाएगी। अगर आप चाहते हैं कि आपकी सिम एक्टिव रहे तो आप 9 नंबर दबाएं। ध्यान रखें कि आपको ऐसी गलती नहीं करनी है और ठगी करने वालों की बातों में नहीं आना है। अगर आपके पास ऐसी कॉल आती है तो कॉल कट दें। इसके बाद आपको यह पता लगानाहै कि क्या वाकई आपकी सिम पर कोई एक्शन लिया जा रहा है। इस बात का पता लगाने के लिए आप अपने सिम ऑपरेटर के कस्मटर केयर पर कॉल कर इस सवाल का जवाब जान सकते हैं।

 

fake call cyber fraud

ऐसे करें फ्रॉड कॉल की Online शिकायत:

बता दें कि डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन की तरफ से लोगों की सुविधा के लिए संचार साथी पोर्टल पर Chakshu सुविधा को शुरू किया था। आप संचार साथी पोर्टल पर Chakshu सुविधा की मदद से किसी भी फ्रॉड उर्फ फेक कॉल की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जानते हैं इसके बारे में।

—सबसे पहले https://sancharsaathi.gov.in/ पर जाएं। यहां होमपेज पर आपको Citizen Centric Services पर क्लिक करना होगा।

—इसके बाद आपको रिपोर्ट सस्पेक्टेड फ्रॉड कम्युनिकेशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अगले पेज पर आपको कंटीन्यू फॉर रिपोर्टिंग ऑप्शन पर टैप करना है।

—यहां आपसे कुछ जरूरी सवाल पूछे जाएंगे जैसे कि सबसे पहले पूछा जाएगा कि आपको कॉल, एसएमएस या फिर वॉट्सऐप कहां पर 2 घंटे में सिम ब्लॉक की धमकी मिली है।

—इसके बाद फ्रॉड कॉल करने वाले की डिटेल पूछी जाएगी। डिटेल्स भरने के बाद आपको पर्सनल डिटेल डालनी होगी। इसके बाद ओटीपी वेरिफिकेशन के जरिए आप अपनी शिकायत सबमिट कर पाएंगे।

—अगर आपने ऐसी कॉल आने के बाद ठगी करने वालों को पैसे ट्रांसफर कर दिए या आपके अकाउंट से पैसे कट गए तो आपको इस मामले में साइबर क्राइम की रिपोर्ट दर्ज करनी होगी।

Read More

  • UPI पेमेंट गलत नंबर या किसी दूसरे खाते में हो गया तो जानिए क्या है वापस पाने का तरीका
  • गर्मियों में इन गलतियों की वजह से बम की तरह फट सकता है मोबाइल, रहें सतर्क
  • गर्मियों में खतरनाक हो सकता है कार के टायरों में ज्यादा हवा भरवाना, बन सकता है हादसे का कारण
  • Facebook के जरिए कौन कर रहा आपकी जासूसी, चुटकियों में सामने आ जाएगा नाम, जानिए तरीका
  • READ ON APP