Hero Image

WhatsApp पर यह गलती करते ही ना चैटिंग कर पाएंगे ना कॉलिंग, कछ समय के लिए बैन हो जाएगा अकाउंट

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp समय—समय पर अपने यूजर्स के लिए नए फीचर्स रोल आउट करता है। अब व्हाट्सएप एक ऐसा फीचर लाने की तैयारी कर रहा है, जो इसकी सिक्योरिटी का हिस्सा होगा। बताया जा रहा है कि WhatsApp अपने बीटा वर्जन पर एक नए फीचर पर काम कर रहा है। इस फीचर के आने के बाद यूजर्स के गलती करते ही उनका व्हाट्सएप अकाउंट कुछ समय के लिए अपने आप ब्लॉक हो जाएगा।

बता दें कि व्हाट्सएप की पॉलिसी काफी सख्त है, जिसके तहत नियमों का उल्लंघन करने पर अकाउंट बैन कर दिया जाता है। अब व्हाट्सएप पर यूजर्स इसकी पॉलिसी का उल्लंघन करेंगे तो उनका अकाउंट कुछ वक्त के ब्लॉक कर दिया जाएगा। इसके बाद यूजर कोई चैटिंग या कॉलिंग नहीं कर पाएगा।

WhatsApp बैन की जगह होगा रिस्ट्रिक्ट:

बताया जा रहा है कि व्हाट्सएप का यह नया फीचर अभी डेवलपमेंट फेज में है। हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि इस फीचर को जल्द ही बीटा वर्जन पर रोलआउट किया जा सकता है। माना जा रहा है कि व्हाट्सएप को लग रहा है कि अकाउंट बैन करना कोई सॉल्यूशन नहीं है। इसकी जगह पर अकाउंट को रिस्ट्रिक्ट किया जाएगा, जिससे यूजर्स को अपनी गलती का अहसास हो सके। साथ ही एक वक्त के बाद यूजर्स दोबारा अकाउंट का इस्तेमाल कर पाएंगे।

Whatsapp new Feature

नहीं कर पाएंगे चैटिंग और कॉलिंग:

हाल ही WaBetaInfo ने व्हाट्सएप के नए फीचर का एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया था। स्क्रीनशॉट के मुताबिक किसी खास पॉलिसी के उल्लंघन पर ही ब्लॉक किया जाएगा। जिन यूजर्स को पॉलिसी उल्लंघन के बाद ब्लॉक किया जाएगा वे नए मैसेज तो नहीं भेज पाएंगे लेकिन मैसेज रिसीव कर पाएंगे और किसी मैसेज का रिप्लाई कर पाएंगे। इसके साथ ही ना व्हाट्सएप कॉलिंग कर पाएंगे।

व्हाट्सएप देगा एक पॉपअप मैसेज:

WeBetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, अपमकिंग फीचर के रोलआउट होने के बाद गलती करने पर आपका अकाउंट बैन कर दिया जाएगा। साथ ही अकाउंट पर एक पॉपअप बॉक्स दिखेगा, जो बताएगा कि आखिर आपके अकाउंट को कितने दिनों के लिए बैन किया जाएगा। बताया जा रहा है कि WhatsApp अपने प्लेटफॉर्म पर स्पैम, ब्लक मैसेज और अन्य गलत गतिविधियों को रोकने के लिए ऑटोमैटेड टूल का इस्तेमाल कर रहा है।

बताया जाएगा बैन का कारण और समय:

व्हाट्सएप यूजर को यह भी बताएगा कि आखिर अकाउंट क्यों बैन किया गया है, जैसे अगर आपने स्पैम मैसेज भेजे हैं या फिर ऑटोमेटेड मैसेज और बल्क मैसेजे भेजे हैं, तो आपके अकाउंट को बैन किया जा सकता है। इसके साथ ही अकाउंट रिस्ट्रिक्ट होने पर यूजर्स एक सीमित वक्त जैसे 1 घंटे से लेकर 24 घंटे तक चैटिंग नहीं कर पाएंगे। यह एक तरह की पेनल्टी होगी। हालांकि रिस्ट्रिक्ट किए गए अकाउंट होल्डर को मैसेज मिलते रहेंगे।

Read More

  • सावधान! अगर मोबाइल में इस जगह जल रही है ग्रीन लाइट तो कोई सुन रहा है आपकी पर्सनल बातें! ऐसे करें चेक
  • बच्चा देखता है 3 घंटे से ज्यादा टीवी या मोबाइल? तो हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं
  • WhatsApp में कर लें ये 5 सेटिंग, हैकर्स भी लीक नहीं कर पाएंगे आपकी पर्सनल चैट, फोटोज और वीडियो
  • आपका बच्चा खेलता है मोबाइल पर गेम? पढ़ाई से लेकर दिमाग तक होते हैं 6 गंभीर नुकसान
  • READ ON APP