Hero Image

क्राइस्टचर्च हमले के बाद न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री का अहम कदम, सेमी-ऑटोमेटिक हथियारों पर लगाया प्रतिबंध

क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में हुए आतंकी हमले के बाद न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने अहम कदम उठाते हुए देश में हथियारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने कहा है कि देश में सैन्य शैली की सेमी-ऑटोमेटिक हथियारों (MSSA) और असॉल्ट राइफलों की बिक्री पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया गया है.

पीएम अर्डर्न ने ये फैसला बीते सप्ताह शुक्रवार की नमाज के वक्त क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में की गई गोलीबारी के बाद लिया गया है.

जिसमें 50 लोगों की मौत हो गई थी. इस हमले को अंजाम देने वाला एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक था. जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, यही नहीं न्यूजीलैंड सरकार ने ऐसी कई सामग्रियों पर भी प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है जो निम्न क्षमता के सेमी-ऑटोमेटिक हथियारों के निमार्ण में सक्षम हैं और जिससे नरसंहार किया जा सकता है. सरकार ने सभी उच्च क्षमता वाले मैगजीनों के अलावा MSSA बना सकने वाले सभी कलपुर्जों की बिक्री पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है. अर्डर्न ने भरोसा जताया कि न्यूजीलैंड की बड़ी आबादी इस बदलाव का समर्थन करेगी.

बता दें कि यह प्रतिबंध स्थानीय समयानुसार गुरुवार अपरान्ह 3 बजे लगाया गया है. न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा अर्डर्न के इस फैसले का विपक्षी नेशनल पार्टी ने भी प्रशंसा की है. विपक्ष के नेता सिमोन ब्रिज ने इस बात से सहमति जताई कि लोगों को सैन्य शैली की ऑटोमेटिक हथियारों का इस्तेमाल करने की कोई जरूरत नहीं है. समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार सोशल मीडिया पर नफरत से जुड़े संदेशों को रोकने के लिए भी कदम उठाएगी.

बता दें कि न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न को दुनियाभर में दयालु प्रवृत्ति की प्रधानमंत्री के तौर पर पहचान बनी है. उन्होंने क्राइस्टचर्च हमले के बाद पीड़ित मुस्लिम परिवारों से मुलाकात की. जब वह पीड़ितों से मिलने पहुंचीं तो उन्होंने 'अस्सलामु अलैकुम' कह कर पीड़ित मुस्लिमों को संबोधित किया था. साथ ही कहा था कि वह कभी आरोपी का नाम अपनी जुबान पर नहीं लाएंगी.

पाकिस्तान ने फिर की कायराना हरकत, अखनूर सेक्टर के केटी बटल में की गोलीबारी, एक जवान शहीद

Read More

READ ON APP