Hero Image

Rail Update : इंटरसिटी ट्रेनों में सफर करने वालों के लिए रेल मंत्री का बड़ा ऐलान जानकर आप खुश हो जायेंगे

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए हमेशा नई-नई सुविधाएं पेश करता रहता है। भारत में लगभग लाखों लोग प्रतिदिन रेल से यात्रा करते हैं, इसीलिए रेलवे को भारत की रीढ़ कहा जाता है। रेलवे पिछले कुछ दिनों से लगातार बदलाव कर रहा है। वहीं वंदे भारत जैसी ट्रेनों पर भी लगातार काम चल रहा है. इसके साथ ही रेलवे ने फिर से नए बदलावों की ओर इशारा किया है।

इस ट्रेन को बदला जाएगा

भारतीय रेलवे ने एक बार फिर यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कुछ बड़े बदलाव किए हैं। रेलवे अब शताब्दी, जन शताब्दी और इंटरसिटी ट्रेनों में बदलाव करने जा रहा है। रेलवे इन तीनों ट्रेनों को वंदे भारत एक्सप्रेस से बदलने की योजना बना रहा है।

2023 तक 75 नए वंदे भारत की शुरुआत होगी

बता दें कि शताब्दी, जनशताब्दी और इंटरसिटी आदि ट्रेनों के यात्रियों को अब इंतजार करना पड़ रहा है. इन तीनों ट्रेनों से यात्रा करने वालों को अब इन ट्रेनों की जगह सेमी हाई स्पीड ट्रेन वन से भारत की यात्रा करने का मौका मिलेगा. कल केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अगले साल तक देश में 75 नई वंदे भारत ट्रेनें शुरू होने वाली हैं।

वर्तमान में 27 रूट चुने गए हैं

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह भी कहा कि रेलवे निकट भविष्य में शताब्दी, जेएन शताब्दी और इंटरसिटी ट्रेनी वन डे भारत ट्रेनों को बदलने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए फिलहाल 27 रूटों का चयन किया गया है। आने वाले समय में और जड़ों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

शताब्दी की जगह चलेगी वंदे भारत

रेल मंत्री ने पहले कहा था कि पहले चरण में वंदे भारत ट्रेनों का संचालन दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-अमृतसर और पुरी हावड़ा समेत 27 रेलवे रूटों पर किया जाएगा. इसके अलावा दिल्ली-भोपाल और दिल्ली-चंडीगढ़ रेलवे लाइन पर चलने वाली शताब्दी ट्रेनों को भी बदला जाएगा। चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण और परीक्षण किया जा रहा है। इसके साथ ही 23 अगस्त तक 75 ट्रेनें तैयार होने की उम्मीद है।

नई वंदे भारत ट्रेन एडवांस है

बता दें कि नई वंदे भारत ट्रेन पिछले वंदे भारत से कई मायनों में काफी आगे है। भारतीय रेलवे ने भी इस ट्रेन में कई प्रयोग किए हैं। यह पहली स्वदेशी सेमी हाई स्पीड ट्रेन है जिसे पूरी तरह से इन-हाउस डिजाइन किया गया है।

इसके अलावा रेल मंत्री ने 2026 में गुजरात के सूरत और बिलिमोरा के बीच शुरू होने वाली पहली बुलेट ट्रेन के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी. उसके बाद उन्हें बुलेट ट्रेन के किराए की भी जानकारी दी गई। रेलवे समय-समय पर अपनी तैयारियों की जानकारी देता रहता है