Hero Image

मुकेश अंबानी, रतन टाटा, अमिताभ बच्चन...कितनी है इन 5 सेलिब्रिटीज के घरों की कीमत?

सेलिब्रिटीज के घर की कीमत: मायानगरी मुंबई में देश की कई मशहूर हस्तियां रहती हैं। कई अन्य चीजों के अलावा, ये घर मुंबई का आकर्षण हैं। इन्हें देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग उमड़ते हैं.

मायानगरी मुंबई देश की आर्थिक राजधानी है। इसे सपनों का शहर भी कहा जाता है। यहां फिल्म और उद्योग जगत की कई मशहूर हस्तियां रहती हैं। उनके महलनुमा घर और बंगले एक प्रमुख आकर्षण हैं।

जब लोग मुंबई जाते हैं तो अपने घर भी जाते हैं। आज हम आपको ऐसे ही 5 घरों और उनकी कीमतों के बारे में बता रहे हैं।

मुकेश अंबानी का घर: मुकेश अंबानी के घर को एंटीलिया के नाम से जाना जाता है। एंटीलिया दक्षिण मुंबई में अल्टामाउंट रोड पर है। यह 27 मंजिला हवेली दुनिया के सबसे महंगे निजी घरों में से एक है। इसकी अनुमानित लागत करीब 15,000 करोड़ रुपये है. एंटीलिया का क्षेत्रफल 400,000 वर्ग फुट से अधिक है। इसमें हेलीपैड, मूवी थिएटर, मल्टी लेवल गैराज, स्विमिंग पूल और स्पा समेत कई सुविधाएं हैं। इसके रखरखाव पर हर साल करोड़ों रुपये का खर्च आता है। एंटीलिया की भव्यता ही इसकी पहचान है।

यहां रहते हैं रतन टाटा: रतन टाटा मुंबई के कोलाबा इलाके में एक आलीशान बंगले में रहते हैं। यह घर 14,000 वर्ग फीट में फैला हुआ है। इसकी लागत 150 करोड़ रुपये आंकी गई है. इसे आमतौर पर रतन टाटा बंगला, कोलाबा मेंशन या 22, कमला नेहरू पार्क के नाम से जाना जाता है। इसे "टाटा हाउस" या "टाटा मेंशन" के नाम से भी जाना जाता है। यह घर अपनी भव्य वास्तुकला, हरे-भरे बगीचों और आधुनिक सुविधाओं के लिए जाना जाता है। इसमें एक हेलीपैड, स्विमिंग पूल, जिम और होम थिएटर भी शामिल है। टाटा के इस घर की अक्सर चर्चा होती रहती है। इसे भारत के सबसे महंगे घरों में से एक माना जाता है।

बिड़ला के बंगले भी हैं धांसू: कुमार मंगलम बिड़ला का घर मुंबई के मालाबार हिल में है। उनके निवास को 'जातीय हाउस' कहा जाता है। यह घर भारत के सबसे महंगे घरों में से एक है। जिसकी अनुमानित लागत 425 करोड़ रुपये है. यह एक बहुत बड़ी हवेली है. इसमें विशाल उद्यान, स्विमिंग पूल और हेलीपैड जैसी सुविधाएं हैं। जटिया हाउस 1920 में बनाया गया था। पहले इसका स्वामित्व सर जमशेदजी टाटा के पास था। 2016 में बिड़ला ग्रुप ने इसे 425 करोड़ रुपये में खरीदा था.

जलसा घर में रहते हैं अमिताभ बच्चन: अमिताभ बच्चन के घर का नाम जलसा है। यह जुहू में है. यह 10,125 वर्गफुट में है. जेडब्ल्यू मैरियट ठीक बगल में है। इसमें एक अध्ययन क्षेत्र, गृह कार्यालय और व्यक्तिगत जिम भी है। इस बंगले की कीमत करीब 100 करोड़ रुपये है.

आ गई शाहरुख की हवेली: शाहरुख खान की 'मन्नत' बांद्रा में है। इससे समुद्र साफ़ दिखता है. यह बंगला 27,000 वर्ग फीट में बना है। इसमें पर्सनल ऑडिटोरियम, लाइब्रेरी, जिम समेत सभी सुविधाएं मौजूद हैं। समुद्र के सामने बनी इस शानदार छह मंजिला इमारत की अनुमानित लागत 200 करोड़ रुपये है।

READ ON APP