Hero Image

सफेद जहर: ये 5 सफेद चीजें हैं आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा, आज ही करें डाइट से बाहर

स्वस्थ रहने के लिए हमें कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है, लेकिन बदलती जीवनशैली और खराब खान-पान के कारण शरीर में इनकी कमी हो जाती है। आज की भागदौड़ में हम न चाहते हुए भी फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड खाने से खुद को नहीं रोक पाते हैं। इसे बनाने में जिस सफेद चीज का इस्तेमाल किया जाता है वह हमारी सेहत के लिए किसी जहर से कम नहीं है। स्वाद में स्वादिष्ट होते हुए भी यह धीरे-धीरे शरीर को अंदर से खोखला कर देता है।

बाजार में उपलब्ध इन खाद्य पदार्थों में आटा, चीनी, नमक, दालें, अजीनोमोटो, आलू और निम्न गुणवत्ता वाले चावल का बहुत अधिक उपयोग होता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

सबसे बड़ी बात यह है कि इन प्रोसेस्ड, फास्ट फूड में इन हानिकारक तत्वों की मात्रा अधिक होती है जो आपको टाइप 2 डायबिटीज, मोटापा, हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इन आखिरी फूड्स को रोजाना खाते हैं तो आपकी उम्र 10 साल तक कम हो सकती है। आइए जानते हैं इन सफेद चीजों को खाने से आपको किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

1. सफ़ेद चीनी
इसमें कोई संदेह नहीं है कि जब हम सफेद चीजों के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहली चीज जो हमारे दिमाग में आती है वह चीनी है। सफेद वस्तुओं की सूची में चीनी सबसे हानिकारक है। प्रसंस्कृत और परिष्कृत शर्करा निम्न गुणवत्ता वाली होती हैं। जो लोग नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं वे इसे अतिरिक्त पेट वसा के रूप में जमा करते हैं, जिससे मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है।

2. सफ़ेद चावल
ज्यादातर भारतीय घरों में सफेद चावल ही बनाया जाता है। इतना ही नहीं, कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो चावल खाए बिना एक दिन भी नहीं रह पाते। इसमें समस्या यह है कि जिन घरों में सफेद चावल बनाया जाता है, वहां रिफाइनिंग के दौरान वास्तव में इस चावल के पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं।

3. नमक
हालाँकि नमक हानिकारक है, लेकिन कोई इसे पूरी तरह से नहीं छोड़ सकता क्योंकि यह स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक है। शरीर में सोडियम और क्लोराइड की कमी नमक से ही पूरी होती है। लेकिन ज्यादा नमक खाने से शरीर में पानी का स्तर खराब हो जाता है। जिससे आपकी रक्त कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचता है।

4. आटा
आटे से बिस्कुट, ब्रेड, केक, पेस्ट्री समेत कई तरह के उत्पाद बनाए जाते हैं। गेहूं से आटा बनाने की प्रक्रिया में इसके सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। गर्भावस्था के दौरान, इससे इंसुलिन और टाइप 2 मधुमेह का खतरा भी बढ़ जाता है।

5. सफ़ेद आलू
लगभग हर घर में सफेद आलू का ही इस्तेमाल होता है। सफेद आलू स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं। अगर आप उबले और तले हुए आलू के साथ मक्खन और क्रीम का उपयोग करते हैं, तो यह दोनों ही स्थिति में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

READ ON APP