Hero Image

गर्मी में पेट की जलन और प्यास दूर करता है बेल का शरबत, जानें बनाने की विधि

घर पर कैसे बनाएं बेल का शरबत: गर्मी बढ़ रही है और खुद को हाइड्रेटेड रखना एक चुनौती बनता जा रहा है। गर्मी के कारण लोगों की सेहत भी खराब हो रही है और पाचन की समस्या सबसे बड़ी समस्या बनती जा रही है. ऐसे में अगर आप वुड एप्पल जूस पीते हैं तो यह कई तरह से आपकी समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकता है। जी हां, पित्त एक ऐसा फल है जो पेट के लिए अमृत माना जाता है।

इस नारंगी और पीले शर्बत को पीने से आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है और आप तुरंत तरोताजा महसूस करते हैं। हालांकि, कई लोगों के लिए घर पर यह शर्बत बनाना एक चुनौतीपूर्ण काम लगता है। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर पर आसानी से वुडन एप्पल जूस बना सकते हैं।

बेल का शरबत घर पर कैसे बनायें

सामग्री
बेल का फल
4 से 5 बड़े चम्मच चीनी
ठंडा पानी
एक से दो कप बर्फ के टुकड़े

बेल का शरबत बनाने का तरीका
वुड एप्पल जूस बनाने से पहले वुड एप्पल के फल लें और उन्हें कम से कम दो घंटे के लिए पानी में भिगो दें. इसके बाद बेलों को साफ करके तोड़ लें. इसके अंदर आपको एक पीला गूदा दिखाई देगा.

- अब इन गूदों को एक बड़े बर्तन में चम्मच की मदद से निकाल लीजिए. - अब इस गूदे में कम से कम एक से दो गिलास ठंडा पानी मिलाएं और इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें. - अब एक और बड़ा बर्तन लें और उस पर एक बड़ी छलनी रख दें. - अब सारे गूदे को छलनी पर रखें और गूदे को मैश करके छान लें. आप इसे छलनी में डालने से पहले किसी बर्तन में मैशर से मैश भी कर सकते हैं. - मसलने के बाद इसे छलनी से छान लें. इस प्रकार गूदे और बीज के रेशे अलग हो जायेंगे। - अब इस जूस में स्वादानुसार चीनी मिलाएं. आपका शरबत तैयार है. अब जब भी आपका मन हो इसे एक गिलास में बर्फ के साथ पियें।

READ ON APP