Hero Image

चार धाम यात्रा कब करें? मई-जून या सितंबर-अक्टूबर? जानिए मौसम और भीड़भाड़ के हिसाब से कब है सबसे सही समय


चारधाम यात्रा: चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होते ही लाखों लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है, अगर आप भी यात्रा करना चाहते हैं तो तुरंत रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. अगर आप बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के दर्शन करना चाहते हैं तो तुरंत अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है, जिसके बाद महज दो दिनों में लाखों लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया.

अब जब रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है तो लोगों के मन में कई सवाल हैं, जिनमें सबसे बड़ा सवाल है कि चारधाम यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय क्या है। कुछ लोग कहते हैं कि सितंबर-अक्टूबर में घूमने जाना चाहिए, तो कुछ लोग कहते हैं कि मई-जून सबसे अच्छा समय है। दरअसल, चारधाम यात्रा के पिछले आंकड़ों पर गौर करें तो इन धामों में ज्यादातर लोग गर्मी के मौसम में ही आते थे।

यानी मौसम के लिहाज से चारधाम यात्रा के लिए मई से जून का समय सबसे अच्छा है। चारों धामों में आपको गर्मी से राहत मिलेगी और यात्रा में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 10 मई को जबकि बद्रीनाथ के कपाट 12 मई को खुलेंगे. आप registrationandtouristcare.uk.gov.in.इन पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

READ ON APP