Hero Image

मारुति 2020 से नहीं बेचेगी डीजल कार, जानिए वजह

ऑटो डेस्क।देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया ने डिजल की कारें नहीं बेचने का फैसला लेकर सबको हैरान कर दिया है। कंपनी ने बताया की वह एक अप्रैल 2020 के बाद से भारत में डीजल की कारें नहीं बेचेगी और इसके साथ नई कारें बनाना भी बंद करेंगे। कंपनी की​ डीजल कारों को भारत में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है घरेलू बाजार में बेचे जाने वाले वाहनों में डीजल वाहनों की हिस्सेदारी करीब 20 प्रतिशत से ज्यादा की है।


कंपनी आने वाले दिनों में डीजल इंजन वाली कारों की बिक्री बंद कर करेंगी और इसके सा​थ इन कारों की भरपाई वह पेट्रोल और CNG वर्जन की कारों के माध्यम से करेगी। कंपनी अब CNG और पेट्रोल कारों पर ज्यादा ध्यान दे रही है। मारुति सुजुकी भारत में एस-क्रॉस, सियाज, विटारा ब्रेजा, डिजायर, बलेनो और स्विफ्ट जैसी डीजल इंजन कारें है। कंपनी ने बताया की अगले साल से बीएस-6 उत्सर्जन नियम लागू होगा और इसके कारण सरकार डीजल कारों को लेकर सख्त नियम लागु कर सकती है।

विराट ने अनुष्का के लिए खरीदी यह लग्जरी कार, कीमत सुनकर उड़ जायेंगे आपके होश


नियम लागु होने से पहले ही कंपनी ने डीजल कारों को बंद करने का फैसला कर लिया है। अगर हम डीजल कारों की बिक्री करते हैं तो कार की कीमत बहुत ज्यादा होगी और ग्राहक इसे नहीं खरीद पाएगा। अब यह देखना होगा की कंपनी के इस फैसले से ग्राहकों को कितनी परेशानी हो होगी और कंपनी इसकी भरपाई कैसे करेगी।

Xiaomi ने लांच की सबसे सस्ती बाइक

READ ON APP