Hero Image

SBI खाता धारकों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, बैंक ने किये कई बड़े बदलाव !

 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अब अपने खाताधारकों से वसूले किये जाने वाले चार्जेज को पूरी तरह खत्म करने का फैसला लिया है, अब बैंक की कई सेवाओं के लिए ग्राहको से पैसा वसूला नहीं किया जाएगा।

SMS अलर्ट और न्यूनतम बैलेंस चार्जेज पूरी तरह खत्म –

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में अपने ओफिसियल ट्वीटर एकाउंट के जरिए अपने ग्राहको को बताया है कि अब खाताधारकों से SMS अलर्ट और न्यूनतम बैलेंस (Minimum Balance) चार्जेज नहीं वसूलेगा। इसका मतलब है कि No maintenance charges for SBI saving account ओर साथ हि साथ बैंक ने कहा है कि अनावश्यक ऐप्स से छुटकारा पाने के लिए आज ही सारे खाताधारक YONOSBI डाउनलोड करें ताकि अपने एकाउंट कि सारी जानकारी ले सके।

एसबीआई के आधिकारिक ट्वीट के अनुसार, अब से ग्राहको को SMS अलर्ट और मिनिमम बैलेंस न रखने पर शुल्क नहीं देना होगा। ग्राहक के खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर बैकिंग सर्विस मैसेज के लिए लगने वाले चार्ज को बैंक ने अब पूरी तरह खत्म कर दिया है। अब ग्राहक को इसके लिए कोई भी पैसा नहीं देना होगा।

सेविंग अकाउंट मिनिमम बैलेंस नहीं रहने पर लगता था चार्ज –

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मे पहले खाता रखने वाले ग्राहकों को 3 हजार रुपये मिनिमम बैलेंस (Minimum Balance) के रूप में हमेशा मेंटेन रखना होता था. पहले ऐसे ग्राहक जो खाते में 3 हजार रुपये नहीं रख पाते थे उस पर मेंनटेन्स चार्जेज लगते थे ओर अगर यह 50 फीसदी से कम (1,500 रुपये) हो जाता है तो उसे शुल्क के रूप में 10 रुपये और जीएसटी देना पड़ता था. अगर आपके खाते में बैलेंस 75 फीसदी से कम हो जाता है तो आपको शुल्क के रूप में 15 रुपये और जीएसटी देना पड़ता था लेकिन अब आपको किसी मी तरह का एक्स्ट्रा चार्जेस नहीं देना होगा |

SBI SMS अलर्ट ट्रांजैक्शन अलर्ट चार्ज पहले कितना लगता था –

बैंक के द्वारा हर छोटी बड़ी किसी भी खाते से ट्रांजैक्शन की जानकारियां देने का मतलब होता है कि खाताधारको को पता चल सके कि उनके खाते में से क्या लेनदेन हो रहा है, बैंक SMS के जरिए ये जानकारी ग्राहक तक इनर्फोम करता है. इसके लिए स्टेट बैंक हर ग्राहकों से तिमाही के 12 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज काटता था अब नए नियमो के बाद ग्राहकों को ये सेवा मुफ्त दी जाएगी उन्हो किथी भी तरह का अब एक्स्ट्रा चार्जेस नहीं पेय करना होगा |