Hero Image

क्या बोर्ड की कॉपियों को घर पर ले जाने की अनुमति होती है, जानें यहाँ

pc: Patrika

बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित होने वाले हैं, और जहां कुछ बोर्ड परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं, वहीं अन्य अभी होनी बाकी हैं। इसके बाद उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू होता है। कई बार इस मूल्यांकन में शामिल प्रक्रिया को समझने की जिज्ञासा होती है। बोर्ड परीक्षा की कॉपियाँ कौन जाँचता है, क्या इसके लिए कोई विशेष नियम हैं और क्या इस प्रक्रिया के दौरान कॉपियाँ घर ले जाई जा सकती हैं? आइए इन सवालों के जवाब तलाशें।

क्या कॉपियाँ घर पर जाँची जा सकती हैं? बोर्ड परीक्षा की कॉपियां जांचने के लिए केंद्र बनाए जाते हैं। ये केंद्र अलग-अलग स्थानों पर स्थित हैं और आमतौर पर एक स्कूल का शिक्षक उसी स्कूल की कॉपियां नहीं जांचता है। उन्हें मूल्यांकन के लिए दूसरे स्कूलों में भेजा जाता है। प्रतियां घर लाने की अनुमति नहीं है।

अनुभवी शिक्षक यह कार्य संभालते हैं कॉपियाँ जाँचने के लिए अनुभवी शिक्षकों का चयन किया जाता है। छात्र की पहचान गुप्त रखने के लिए कॉपियों का पहला पेज हटा दिया जाता है। कॉपियों को एक गुप्त कोड सौंपा जाता है जो केवल बोर्ड कर्मचारियों को ज्ञात होता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि शिक्षक पक्षपात नहीं दिखा सकते हैं।

अंकन योजना प्रदान की गई है हर बोर्ड के अपने नियम होते हैं, लेकिन आमतौर पर केंद्रों पर कॉपियों का मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों को एक अंकन योजना प्रदान की जाती है। उन्हें उस योजना के अनुसार प्रश्नपत्रों का मूल्यांकन करना होगा और अंक प्रदान करने होंगे। किसी भी भ्रम की स्थिति में केंद्र पर मौजूद मुख्य परीक्षक की सहायता ली जाती है।

प्रतियां घर कब ले जाई गईं? जाँच के लिए कॉपियाँ घर ले जाने की सुविधा केवल एक बार, 2020 में उपलब्ध थी, जब COVID-19 महामारी अपने चरम पर थी। शिक्षकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया गया था और केवल कुछ बोर्डों ने ही यह सुविधा प्रदान की थी। बाद में, इस प्रथा को बंद कर दिया गया और शिक्षकों को COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए केंद्रों पर प्रतियां जांचने का निर्देश दिया गया।

READ ON APP