Hero Image

JEE Advanced 2024 प्रैक्टिस टेस्ट जारी, इस तरह करें चेक

pc: tv9hindi

जेईई एडवांस 2024 पेपर 1 और पेपर 2 के लिए अभ्यास परीक्षण पेपर जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर प्रेक्टिस टेस्ट देख सकते हैं। इस साल परीक्षा आईआईटी मद्रास द्वारा आयोजित की जाएगी। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा 26 मई, 2024 को देश भर में निर्दिष्ट केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जेईई मेन 2024 सत्र 2 समाप्त हो गया है, और प्रोविजनल आंसर-की भी जारी कर दी गई है। प्राप्त आपत्तियों के समाधान के बाद फाइनल आंसर-की और रिजल्ट्सघोषित किए जाएंगे। जेईई मेन 2024 में टॉप रैंक हासिल करने वाले लगभग 2.5 लाख उम्मीदवार जेईई एडवांस 2024 परीक्षा में शामिल होंगे। जेईई एडवांस्ड 2024 के लिए आवेदन विंडो 27 अप्रैल, 2024 से खुलेगी और उम्मीदवार 30 अप्रैल, 2024 तक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

जेईई एडवांस 2024 के लिए आवेदन कैसे करें:

आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं। होमपेज पर पंजीकरण टैब पर क्लिक करें और डिटेल्स दर्ज करें। आवेदन पत्र भरें और दस्तावेज अपलोड करें। आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें। जेईई एडवांस 2024 के अभ्यास परीक्षण पत्रों की जांच करने के लिए उम्मीदवार इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड कब जारी होगा? जेईई एडवांस 2024 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 17 मई को जारी किया जाएगा। हॉल टिकट जारी होने के बाद, पंजीकृत उम्मीदवार अपने पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि का उपयोग करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं। प्रोविजनल आंसर-की 2 जून को जारी की जाएगी और परिणाम 9 जून को घोषित किए जाएंगे।

एडवांस्ड परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जारी विस्तृत अधिसूचना देख सकते हैं। जेईई एडवांस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार देश के आईआईटी में प्रवेश सुरक्षित कर सकते हैं। प्रवेश JoSAA काउंसलिंग के माध्यम से होगा।

READ ON APP