Hero Image

Video: झोपडी में रहने वाले वाले ने पास की UPSC परीक्षा, घर की हालत देख रह जाएंगे हैरान

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के नतीजे मंगलवार (16 अप्रैल) को घोषित किए गए। इस बार आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप रैंक हासिल की है। अनिमेष प्रधान दूसरे स्थान पर रहे, उसके बाद डोनुरु अनन्या रेड्डी तीसरे स्थान पर, पीके सिद्धार्थ चौथे स्थान पर और रुहानी पांचवें स्थान पर रहे। उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की स्याना तहसील के गांव रघुनाथपुर के पवन कुमार ने यूपीएससी परीक्षा में 239वीं रैंक हासिल की है।

कच्चे और पॉलिथीन शीट से बने पवन के साधारण घर के वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

यूपीएससी में 239वीं रैंक हासिल करने की पवन कुमार की उपलब्धि उनके तीसरे प्रयास में साकार हुई। उनकी सफलता से उनके परिवार में बेहद खुशी है। इस बीच उन्हें बधाई देने वाले भी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. पवन कुमार दिल्ली में यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे. उनके घर का वीडियो सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर लोग उनकी जमकर तारीफ कर रहे हैं।

बुलंदशहर- UPSC परीक्षा पास कर किसान मुकेश कुमार के बेटे ने बढ़ाया ज़िले का मान।UPSC में पवन कुमार हासिल की 239वीं रैंक। सिविल सर्विस 2023 के रिजल्ट की घोषणा किये जाने पर जश्न में डूबा पवन का परिवार।पवन के पिता किसान व मां हैं ग्रहणी, बेटे की सफलता पर परिवार ने बांटी मिठाई। pic.twitter.com/oDPTx0zXyr

— anubhav sharma (@anubhav57502441) April 17, 2024

सफलता की यात्रा

पवन कुमार के पिता मुकेश एक किसान हैं और उनकी मां सुमन देवी एक गृहिणी हैं। उनकी तीन बहनें हैं. गौरतलब है कि पवन ने 2017 में नवोदय स्कूल से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की थी. इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद उन्होंने इलाहाबाद से बैचलर ऑफ आर्ट्स (बी.ए.) की परीक्षा पास की. इसके बाद, पवन कुमार ने दिल्ली के एक कोचिंग सेंटर में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू की। दो साल की कोचिंग के बाद उन्होंने ज्यादातर अपने कमरे में अकेले ही पढ़ाई की। पवन कुमार ने अपने तीसरे प्रयास में सफलता हासिल की. उनकी इस उपलब्धि पर उनके परिवार को बहुत गर्व है.

READ ON APP