Hero Image

सीएम योगी आदित्यनाथ और पूर्व सीएम अखिलेश यादव में कौन है ज्यादा पढ़ा लिखा, जानें

PC: abplive

कहा जाता है कि वोट देने से पहले उम्मीदवार की प्रोफाइल की जांच करना जरूरी होता है और अगर बात चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की हो तो इसका महत्व और भी बढ़ जाता है. जी हां, हम बात कर रहे हैं राजनीतिक दलों के उन नेताओं की जिन पर जीत की जिम्मेदारी होती है। ऐसे में उनकी शिक्षा, संपत्ति और आपराधिक इतिहास के बारे में जानकारी जुटाना जरूरी हो जाता है।

लोकसभा चुनाव की रणभूमि सज चुकी है। हर पार्टी चुनाव में अपना जी-जान लगा रही है. उत्तर प्रदेश चुनाव पर सबकी नजरें हैं क्योंकि उत्तर प्रदेश ही हर बार सत्ता का रास्ता तय करता है। जहां अखिलेश यादव ने विदेश में अपनी पढ़ाई की, वहीं योगी आदित्यनाथ ने गांव के स्कूलों में पढ़ाई करके सफलता की राह बनाई। फिलहाल दोनों दिग्गज उत्तर प्रदेश के महासंग्राम में अपनी पार्टी की जीत के लिए जी जान से जुट गए हैं। आइए जानें इन दोनों नेताओं की शैक्षणिक योग्यता...

सीएम योगी आदित्यनाथ की शिक्षा: सीएम योगी आदित्यनाथ की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा गजरौली, टिहरी के एक स्थानीय स्कूल से पूरी की। उन्होंने अपनी इंटरमीडिएट की पढ़ाई ऋषिकेश के श्री भरत मंदिर इंटर कॉलेज से की। मुख्यमंत्री योगी ने अपनी स्नातक की पढ़ाई श्रीनगर के हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से पूरी की। उन्होंने गणित में बी.एससी. की पढ़ाई की। योगी आदित्यनाथ के नाम सबसे कम उम्र में सांसद बनने का रिकॉर्ड भी है।

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की शैक्षिक पृष्ठभूमि: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। उनकी शिक्षा की बात करें तो वह पोस्ट ग्रेजुएट हैं। अखिलेश यादव ने बीटेक की पढ़ाई पूरी की. मैसूर विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, वह मास्टर डिग्री हासिल करने के लिए सिडनी, ऑस्ट्रेलिया चले गए। वहां उन्होंने पर्यावरण विज्ञान में स्नातकोत्तर की पढ़ाई की।

READ ON APP