Hero Image

Weather update: आईएमडी ने इन राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी की; देखें यहाँ

pc: dnaindia

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के नवीनतम पूर्वानुमान में दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में लू की स्थिति के विस्तार की भविष्यवाणी की गई है, जिसमें धीरे-धीरे कमी आने की उम्मीद है। समवर्ती रूप से, पूर्वी और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में 11 मई तक तेज़ हवाओं और गरज के साथ बारिश का अनुभव हो सकता है।

इन राज्यों में लू की स्थिति:

आज, आंतरिक कर्नाटक में हीटवेव की स्थिति देखने की संभावना है, जबकि पूर्वी राजस्थान में 8 और 9 मई को इसका अनुभव होने का अनुमान है। 8 से 10 मई, 2024 तक पश्चिम राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में भी इसी तरह का मौसम पैटर्न होने का अनुमान है।

निचले क्षोभमंडल स्तर पर उत्तर-पूर्व असम और उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश पर चक्रवाती परिसंचरण देखा जाता है। बंगाल की खाड़ी से पूर्व और पूर्वोत्तर भारत की ओर निर्देशित तेज़ दक्षिण-पश्चिमी हवाएँ अगले 2-3 दिनों तक निचले क्षोभमंडल स्तर पर बनी रहने की उम्मीद है।

बारिश की भविष्यवाणी:

उपरोक्त प्रभाव के तहत, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले 6 दिनों में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। आज तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और यनम में भारी बारिश की उम्मीद है।

8 से 11 मई के बीच पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है। इसी अवधि के दौरान बिहार, झारखंड और ओडिशा में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा हो सकती है। पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी आज से मौसम का ऐसा ही मिजाज देखने को मिल सकता है, जो 11 मई तक जारी रहेगा। इसके अतिरिक्त, आज विदर्भ में ओलावृष्टि की भी संभावना है।

तापमान परिवर्तन:

पश्चिम राजस्थान को छोड़कर, उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की उम्मीद नहीं है, जहां अगले 2 दिनों में तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। अगले 24 घंटों के भीतर पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में लगभग 3-4 डिग्री सेल्सियस की कमी होने की संभावना है, इसके बाद कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। इसके अलावा, शेष भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव का अनुमान नहीं है।

READ ON APP