Hero Image

'अस्वीकार्य':सैम पिटरोडा की नस्लवादी टिप्पणी से कांग्रेस ने खुद को किया अलग

pc: hindustantimes

कांग्रेस पार्टी ने बुधवार को अपने इंडियन ओवरसीज प्रमुख सैम पिटरोडा द्वारा की गई कथित नस्लवादी टिप्पणियों से खुद को अलग कर लिया और इसे 'अस्वीकार्य और दुर्भाग्यपूर्ण' करार दिया।

, कांग्रेस नेता और प्रवक्ता जयराम रमेश ने एक्स पर कहा-“भारत की विविधता को चित्रित करने के लिए श्रीसैम पिटरोडाद्वारा पॉडकास्ट में तैयार की गई उपमाएँ सबसे दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य हैं।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस इन उपमाओं से खुद को पूरी तरह अलग करती है।”

हाल ही में, द स्टेट्समैन के साथ एक साक्षात्कार में, पिटरोडा ने एक लोकतांत्रिक उदाहरण के रूप में भारत की स्थिति पर चर्चा करते हुए कहा, जहां अलग अलग दिखने वाले लोग सद्भाव में रहते हैं, उन्होंने कहा, "हम भारत जैसे विविधता वाले देश को एक साथ रख सकते हैं - जहां पूर्व के लोग चीनी की तरह दिखते हैं, पश्चिम के लोग अरब जैसे दिखते हैं, उत्तर के लोग शायद श्वेत जैसे दिखते हैं और दक्षिण के लोग अफ़्रीकी जैसे दिखते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता हम सभी भाई-बहन हैं।”

मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने कहा, "मैं पूर्वोत्तर के लोगों के खिलाफ कांग्रेस नेता सैम पिटरोडा की नस्लवादी टिप्पणी की निंदा करता हूं।"

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा अपनी फूट डालो और राज करो की नीति से भारत को बांटने की कोशिश की है। "लेकिन उन्हें पता होना चाहिए कि पूर्वोत्तर भारत का हिस्सा रहा है और हमेशा रहेगा।"

सिंह ने पिटरोडा से माफी की मांग करते हुए कहा कि भारत की विविधता का इस तरह का मजाक बेहद अस्वीकार्य है।

जून 2023 में, राम मंदिर के भव्य उद्घाटन की प्रत्याशा के बीच, पिटरोडा ने यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया कि मंदिर भारत के बेरोजगारी, मुद्रास्फीति, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों का समाधान नहीं करेंगे।

मई 2019 में, 1984 के सिख विरोधी दंगों के बारे में पूछे जाने पर पिटरोडा ने "हुआ तो हुआ" (तो क्या हुआ) कहकर खारिज कर दिया।

READ ON APP