Hero Image

Loksabha Chunav: चुनाव से पहले कांग्रेस और उद्धव ठाकरे को लाहा झटका, एक्स CM के दामाद हुए NCP में शामिल

PC: abplive

महाराष्ट्र में 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस और उद्धव ठाकरे को एक और झटका लगा है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ए.आर अंतुले के दामाद और महाराष्ट्र कांग्रेस के पूर्व विधायक रह चुके मुश्ताक अंतुले अजित पवार की एनसीपी में शामिल हो गए है।

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के रहने वाले मुश्ताक अंतुले को अल्पसंख्यक समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाले चेहरे के रूप में जाना जाता है।

अजित पवार के गुट का हिस्सा एनसीपी में उनके शामिल होने से आगामी चुनावों में रायगढ़ से शिवसेना (यूबीटी) के उम्मीदवार अनंत गीते के लिए मामला जटिल हो सकता है। पार्टी में शामिल होने के बाद एनसीपी (अजित पवार गुट) आधिकारिक बयान जारी करेगी।

कौन हैं अब्दुल रहमान अंतुले?

ए.आर. अंतुले का पूरा नाम अब्दुल रहमान अंतुले है। अंतुले महाराष्ट्र की राजनीति के प्रमुख नेताओं में से एक रहे हैं। उन्होंने 9 जून 1980 से 12 जनवरी 1982 तक महाराष्ट्र के 8वें मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। वह 14वीं लोकसभा के सदस्य भी थे और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री के रूप में भी कार्य किया। त्वरित निर्णय लेने के लिए जाने जाने वाले अंतुले ने अपने कार्यकाल के दौरान कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।

हालाँकि, 1982 में, अपने प्रबंधित ट्रस्ट फंड के लिए बिल्डरों से दान प्राप्त करने के आरोपों के बाद, उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें इन आरोपों से बरी कर दिया.

मुश्ताक अंतुले, ए.आर. अंतुले के दामाद हैं। अंतुले और राजनीति में भी एक जानी-मानी हस्ती हैं। वह लंबे समय से राजनीति में सक्रिय हैं और पहले पंजाब नेशनल बैंक के बोर्ड सदस्य के रूप में कार्य कर चुके हैं। मुशर्रफ अंतुले के एनसीपी में शामिल होने से अजित पवार गुट के मजबूत होने की उम्मीद है. इस बीच लोकसभा चुनाव से पहले किसी बड़े नेता का पार्टी छोड़ना उद्धव ठाकरे और कांग्रेस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

READ ON APP