Hero Image

Using Phone in Toilet: सुबह उठते ही टॉयलेट में लेकर जाते हैं फोन, तो जानें कितना गलत कितना सही?

pc: abplive

आज के समय में फोन की लत इतनी बढ़ गई है कि लोग हर जगह अपना फोन लेकर चलते हैं, चाहे वो किचन में काम कर रहे हों या कुछ और कर रहे हों। कुछ लोग तो सुबह-सुबह अपना मोबाइल फोन टॉयलेट में ले जाते हैं और फिर वहीं उसका इस्तेमाल करते रहते हैं, लेकिन यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, जो लोग टॉयलेट सीट पर बैठकर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आप भी टॉयलेट जाते समय फोन का इस्तेमाल करते हैं तो हम आपको इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल करने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। यह एक ऐसी जगह है जहां कई रोगाणु पनपते हैं। टॉयलेट सीट से लेकर फ्लश बटन तक हर जगह कीटाणु मौजूद होते हैं। ऐसे में अगर आप अपना फोन लेते हैं और इन सभी चीजों को छूने के बाद उसे दोबारा इस्तेमाल करते हैं तो ये कीटाणु फोन के जरिए आपके शरीर में पहुंच सकते हैं।

pc: News18 हिंदी - Hindi News

शौचालय में फ़ोन ले जाने के बारे में विशेषज्ञ क्या कहते हैं?

इंडियाना यूनिवर्सिटी के स्वास्थ्य विभाग की मूत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. हेलेन बर्नी के अनुसार, मूत्र की बूंदें शौचालय में कई दिनों तक रह सकती हैं। कई शोध अध्ययनों से यह भी पता चला है कि ये बूंदें तीन फीट दूर तक पहुंच सकती हैं। इसलिए, फ्लशिंग के दौरान मूत्र और मल के छींटे पड़ सकते हैं। यह भी संभव है कि ये बूंदें आपके मोबाइल फोन तक पहुंच सकती हैं. मूत्र और मल में कई बैक्टीरिया होते हैं, जो फैलते हैं। इसलिए टॉयलेट में फोन ले जाना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

pc: Mradubhashi

बीमारियों का बढ़ता है खतरा डॉक्टरों का कहना है कि अगर आप सार्वजनिक शौचालय का इस्तेमाल करते हैं तो वह पूरी तरह से गंदे होते हैं। जब आप किसी चीज को छूते हैं तो ये कीटाणु आपके हाथों पर चिपक जाते हैं। ऐसे में आपके बैक्टीरिया के फंसने की संभावना रहती है. इस तरह आप कई बीमारियों का शिकार भी हो सकते हैं, जिससे डायरिया, बुखार और शिगेला जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

बाथरूम के कीटाणु सबसे पहले हमारे हाथों में आते हैं और फिर मोबाइल स्क्रीन तक पहुंच जाते हैं, जिससे स्मार्टफोन की स्क्रीन टॉयलेट से भी ज्यादा गंदी हो जाती है। जब हम खाना खाते हैं तो ये कीटाणु हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए टॉयलेट जाते समय अपने साथ मोबाइल फोन न ले जाएं।

READ ON APP