Hero Image

Instagram New Algorithm: इंस्टाग्राम के ये 5 रूल्स है दमदार, अब सोच समझ कर रिपोस्ट करना होगा कंटेंट

pc: tv9hindi

इंस्टाग्राम ने अपने सिस्टम में महत्वपूर्ण बदलावों की घोषणा की है। लोकप्रिय फोटो-वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म ने अपने एल्गोरिदम को अपडेट किया है, जिससे जल्द ही कुछ बड़े बदलाव होंगे। इस अपडेट के तहत कंपनी डुप्लिकेट कंटेंट पोस्टर्स की पहुंच को कम करते हुए ओरिजिनल कंटेंट को प्रायोरिटी देगी। यदि आप एक इंस्टाग्राम यूजर हैं, तो आपको इन नए एल्गोरिदम चेंजेस के बारे में पता होना चाहिए, क्योंकि एक छोटी सी गलती भी आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर नेगेटिव इम्पैक्ट डाल सकती है।

सोशल मीडिया कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में नए एल्गोरिदम के बारे में जानकारी दी है। इस बदलाव से सबसे ज्यादा फायदा छोटे कंटेंट क्रिएटर्स को होगा। पुरानी पोस्ट को दोबारा पोस्ट करना अब उतना फायदेमंद नहीं रहेगा। इंस्टाग्राम के रिकमंडेशन सिस्टम और ओरिजनल कंटेंट में बदलाव होने से यूजर्स के अकाउंट पर क्या असर होगा आइए जानते हैं।

Instagram Algorithm: पांच बड़े बदलाव

डुप्लिकेट कंटेंट: कंपनी ने घोषणा की है कि वह रिकमेंडेशन में से रीपोस्ट किए पोस्ट को हटाने जा रही है। यह ऐलान उनके लिए है जो दूसरे के अकाउंट के पोस्ट को बार-बार रीपोस्ट करते हैं। यदि कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति द्वारा बनाई गई सामग्री को 30-दिन की समय सीमा के भीतर 10 से अधिक बार शेयर करता है, तो इसे रिकमंडेशन में शामिल नहीं किया जाएगा।

इसका मतलब है कि दोबारा पोस्ट किए गए पोस्ट इंस्टाग्राम फ़ीड पर दिखाई नहीं देंगे। 30 दिनों के बाद डुप्लिकेट कंटेंट पोस्टर के लिए एक नई रिकमंडेशन प्रोसेस शुरू होगी।

पोस्ट को रीपोस्ट करना: इंस्टाग्राम पर दोबारा पोस्ट करने वाले अकाउंट का दायरा भी कम हो जाएगा। रिकमंडेशन में केवल पोस्ट शेयर करने वाला ओरिजिनल अकाउंट ही दिखाया जाएगा। यह रीपोस्ट को सिर्फ तभी रिप्लेस करेगा जब कुछ नया कंटेंट होगा। यह बदलाव केवल रिकमंडेशन के लिए हैं।

ओरिजनल कंटेंट क्रिएटर का लेबल: इंस्टाग्राम अपने प्लेटफॉर्म पर ओरिजनल कंटेंट क्रिएटर को भी लेबल करना चाहता है। ओरिजनल कंटेंट शेयर करने वाले खातों को लेबल किया जाएगा, और जिस अकाउंट से ओरिजनल कंटेंट शेयर किया गया उसे लेबल मिलेगा और ये लेबल रीपोस्ट किए पोस्ट भी नजर आएगा। इससे सभी को यह जानने में मदद मिलती है कि ओरिजिनल कंटेंट क्रिएटर कौन है।

सेलिब्रिटी फैन पेज: जो लोग इंस्टाग्राम पर सेलिब्रिटी फैन पेजों के लिए ऑर्गेनाइजेशन की तस्वीरें शेयर करते हैं या विभिन्न स्रोतों से तस्वीरें कलेक्ट करते हैं, उन्हें भी बख्शा नहीं जाएगा। इंस्टाग्राम उनकी पोस्ट पब्लिश करने से पहले उन्हें दो चेतावनियां देगा, क्योंकि वे रिकमंडेशन फ़ीड में दिखाई नहीं देंगे।

छोटे क्रिएटर्स के लिए मौका: इंस्टाग्राम के नए एल्गोरिदम का सबसे बड़ा फायदा छोटे क्रिएटर्स को होगा। इंस्टाग्राम पर कम फॉलोअर्स वालों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। पहले, यह देखा गया था, खासकर रील्स के मामले में, अकाउंट फॉलोअर्स पोस्ट को कैसे देखते हैं।

READ ON APP