Hero Image

क्या WhatsApp-Instagram के डिलीट मैसेज आप पढ़ सकते हैं? जानें ट्रिक के बारे में

pc: tv9hindi

कभी-कभी, कुछ लोग आपके मैसेजेस पढ़ने से पहले ही अपने मैसेजेस को हटा देते हैं। ऐसे में आप ये सोचने पर मजबूर हो सकते हैं कि आखिर उन्होंने क्या भेजा था। इसलिए आज हम आपके लिए ऐसे टिप्स को शेयर करने जा रहे हैं जिनसे आप अपने फोन पर और इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर हटाए गए मैसेजेस को पढ़ सकते हैं।

व्हाट्सएप पर डिलीट हुए मैसेज को ऐसे पढ़ें: सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाएं और नोटिफिकेशन ऑप्शन पर जाएं।

एडवांस सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करें, जहां आपको नोटिफिकेशन हिस्ट्री विकल्प मिलेगा, जो डिफ़ॉल्ट रूप से डिसेबल होगा। इसे इनेबल करें। एक बार इनेबल होने पर, आप स्टेटस बार में हटाए गए व्हाट्सएप मैसेजेस सहित नोटिफिकेशन हिस्ट्री देख पाएंगे।

इसके अतिरिक्त, यदि आप इंस्टाग्राम पर हटाए गए मैसेजेस को पढ़ना चाहते हैं, तो दो तरीके हैं जिन्हें आप तीसरे पक्ष के ऐप की आवश्यकता के बिना आज़मा सकते हैं।

pc: tv9hindi

मेथड 1:

अपना इंस्टाग्राम ऐप खोलें. ऊपरी दाएं कोने में थ्री लाइन पर क्लिक करें। "YOUR ACTIVITY" ऑप्शन पर जाएँ। यहां, आपको " Download your information" ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करें। मेटा आपको एक फ़ाइल भेजेगा. आपको यह फ़ाइल 4 दिनों के भीतर डाउनलोड करनी होगी। हालाँकि मैसेज चैट बॉक्स में दोबारा दिखाई नहीं देंगे, लेकिन अगर आपके पास ओल्ड मैसेज का रेफरेंस हैं तो वापिस आ सकते हैं।

मेथड 2: इसके अलावा आप फोन की नोटिफिकेशन हिस्ट्री का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको सेटिंग में जाना है और एडवांस सेटिंग सलेक्ट करें. इसके बाद “Notification History पर क्लिक करें।

इन प्रक्रियाओं का पालन करके, आप किसी थर्ड पार्टी एप्लिकेशन की आवश्यकता के बिना व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर डिलीट किए गए मैसेजेस को पढ़ सकते हैं। बस याद रखें कि ये तरकीबें तभी काम करती हैं जब आपने दोनों ऐप्स में नोटिफिकेशन हिस्ट्री विकल्प को सक्षम किया हो।

READ ON APP