Hero Image

Tech: कहीं आपका फोन नंबर और ईमेल आईडी तो नहीं हुए हैं हैक, इस तरह करें चेक

pc: India TV Hindi

आज के समय में डेटा लीक होना कोई बड़ी बात नहीं है। हैकर्स कहीं से भी आपके डेटा को एक्सेस कर सकते हैं। क्योकिं बढ़ती टेक्नोलॉजी के दौर का जहाँ फायदा आपको मिल रहा है वहीं इसका फायदा हैकर्स को भी मिल रहा है। सोशल मीडिया साइट्स के माध्यम से आसानी से आपके डेटा को एक्सेस कर के इसे डार्क वेब पर बेचा जाता है। फिर बाद में इसी डेटा का इस्तेमाल आपको फ़साने के लिए किया जा सकता है।

लेकिन अब आपके मन में ये सवाल होगा कि आखिर कैसे पता लगाया जाए कि आपका डेटा लीक हुआ है? इसी बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

किस डाटा लीक में शामिल है आपकी ई-मेल आईडी? यदि आप पता करना चाहते हैं कि आपकी ई-मेल आईडी किसी डाटा लीक में शामिल है या नहीं तो haveibeenpwned.com पर विजिट करें। अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिस पर have i been pwned? लिखा होगाा।

pc: Good News Today

फिर इसके नीचे बने सर्च बार में अपनी जीमेल आईडी डालें और pwned का बटन दबाएं। कुछ ही सेकेंड्स में आपको दिख जाएगा कि आपकी ई-मेल आईडी लीक हुई है या नहीं। अगर आपकी आईडी कभी भी लीक हुई होगी तो आपकी पूरी स्क्रीन रेड हो जाएगी। लेकिन अगर लीक नहीं हुई होगी तो आपके सामने "Good news – no pwnage found!" लिखा आएगा। इस साइट पर आप अपने फोन नंबर को भी चेक कर सकते हैं कि कहीं डेटा लीक में आपका नंबर तो लीक नहीं हुआ है।

READ ON APP