Hero Image

स्कैम करने वालों की अब लगेगी वाट, कॉल आने पर दिखेगा सामने वाले का नाम

pc: abplive

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने मोबाइल कॉलिंग को लेकर एक अहम फैसला लिया है। इस फीचर के आने के बाद यूजर्स के लिए धोखा खाना लगभग मुश्किल हो जाएगा। इस नए फीचर में जब भी कोई आपको कॉल करेगा तो नंबर के साथ उसका नाम भी दिखेगा। आसान शब्दों में कहें तो यह फीचर ट्रूकॉलर की तरह ही काम करता है।

ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को इसके लिए अनुमति लेने का निर्देश दिया है.

एक बार अनुमति मिलने के बाद, उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल स्क्रीन पर नाम के साथ नंबर भी दिखाई देगा। यह उन स्थितियों पर भी लागू होगा जहां कॉल करने वाला अज्ञात है। यह सुविधा घोटालों की संभावना को कम करने में मदद करेगी। ट्राई ने इस फीचर को कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन (CNAP) नाम दिया है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं की सहमति के अधीन दूरसंचार कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।

इससे दूरसंचार उपभोक्ताओं को यह पहचानने में मदद मिलेगी कि वास्तव में उन्हें कौन कॉल कर रहा है। इससे यूजर्स के लिए यह तय करना आसान हो जाएगा कि कॉल का जवाब देना है या नहीं। CNAP स्पैम कॉल और धोखाधड़ी को रोकने में भी सहायता करेगा।

23 फरवरी को, ट्राई ने सरकार को सीएनएपी सेवाएं शुरू करने की सिफारिश की, जिसमें कहा गया कि ट्रूकॉलर और इंडिया कॉलर आईडी जैसे तीसरे पक्ष के ऐप कॉलर की पहचान और स्पैम का पता लगाने के लिए सुविधाएं प्रदान कर सकते हैं जो विश्वसनीय नहीं हो सकते हैं। ट्राई के मुताबिक, टेलीकॉम ऑपरेटरों को ग्राहकों के नाम के साथ उनके फोन नंबर का एक डेटाबेस बनाए रखना होगा।

READ ON APP