Hero Image

CBSE Class 10, 12 Results 2024: डिजिलॉकर के लिए जारी हुए एक्सेस कोड, जानें कैसे करें इसे इनेबल

pc: dnaindia

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस महीने सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा के नतीजे घोषित करेगा। एक बार जारी होने के बाद सीबीएसई परिणाम 2024 को आधिकारिक वेबसाइटों - cbseresults.nic.in, results.cbse.nic.in, cbse.nic.in, digilocker.gov.in और results.gov.in के माध्यम से देखा जा सकता है।

सीबीएसई ने छात्रों को अपने शैक्षणिक दस्तावेजों तक पहुंचने की सुविधा देने के लिए स्कूलों को 6 अंकों का डिजीलॉकर एक्सेस कोड प्रदान किया है। जबकि स्कूलों को अपने स्वयं के डिजीलॉकर खातों से 6-अंकीय डिजीलॉकर एक्सेस कोड डाउनलोड करना होगा, रिजल्ट आने के बाद छात्र डिजीलॉकर पर अपने परिणाम और अन्य आधिकारिक दस्तावेजों तक पहुंच सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड परिणाम डिजिलॉकर कोड 2024 तक कैसे पहुंचें?

cbse.digitallocker.gov.in पर जाएं। स्कूल लॉगिन: आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें और 'Login as School' चुनें। Download Codes: विकल्पों में से Download Access Code file' चुनें। कक्षा 10 के लिए: 'Download Access Code for Class X’ कक्षा 12 के लिए: ‘Download Access Code for Class XII’ एक बार डाउनलोड होने के बाद, स्कूल छात्रों के साथ एक्सेस कोड साझा कर सकते हैं

डिजीलॉकर का उपयोग करके सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2024 की जांच करने का तरीका यहां बताया गया है

वेबसाइट results.digilocker.gov.in पर जाएं। होमपेज पर, 'साइन इन' विकल्प चुनें। आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. यूजर नाम के रूप में सीबीएसई रोल नंबर और बोर्ड द्वारा साझा किए गए छह डिजिट के पिन जैसे महत्वपूर्ण विवरण भरें। 'सबमिट' पर क्लिक करें. फिर साइट आपसे अपना पासवर्ड रीसेट करने और अपने सीबीएसई दस्तावेजों तक पहुंचने के लिए पंजीकरण करने के लिए कहेगी। पंजीकरण के बाद, छात्र परिणाम देखने और जारी होने के बाद अपनी मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए digilocker.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं।

READ ON APP