Hero Image

Health Tips- मॉ बनने में आ रही है मुश्किल, तो पानी में मिलाकर पिएं ये बीज

आज के एडवांस युग में महिलाएं पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर चलती है, अपनी जिम्मेंदारियों, नौकरी और विभिन्न कारणो की वजह से आजकल की महिलाएं मॉ बनने में देरी करती हैं, अगर हम विशेषज्ञों की माने तो मॉ बनने का सबसे सही समय होता हैं 25 से 30 वर्ष, क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि 30 की उम्र के बाद मॉ बनने में परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं, जिसका कारण हार्मोनल असंतुलन और पोषण संबंधी कमियों से होता है, अगर आप भी इन समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो आप चिंता ना करें आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे बीजों के बारे मे बताएंग जिनकी मदद से मॉ बनना आसान हो जाएगा, आइए जानते हैं इसके बारे में-

ओमेगा-3 का महत्व:

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए ओमेगा-3 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। अलसी के बीज ओमेगा-3 से भरपूर होते हैं, जो अंडे की गुणवत्ता में सुधार, हार्मोन विनियमन और प्रजनन अंगों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में सहायता करते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर मेथी के बीज:

मेथी के बीज एंटीऑक्सिडेंट, आयरन, कोलीन और बायोटिन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का खजाना हैं। मेथी के बीज में पाया जाने वाला डायोसजेनिन, टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन जैसे सेक्स हार्मोन के इष्टतम स्तर को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले सौंफ के बीज:

सौंफ़ के बीज गर्भाशय संबंधी समस्याओं को कम करके और प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ाकर प्रजनन क्षमता में सुधार करने में योगदान करते हैं।

प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले पेय की विधि:

सामग्री:

1 चम्मच मेथी दाना पाउडर 8 चम्मच अलसी के बीज का पाउडर 8 चम्मच सौंफ के बीज 1 चम्मच सेंधा नमक

तरीका:

सभी सामग्री को मिलाकर पाउडर मिश्रण बना लें और इसे एक जार में रख लें। सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में 1 चम्मच चूर्ण मिलाकर सेवन करें।

READ ON APP