Hero Image

Travel Tips: अरुणाचल प्रदेश घूमने का बना रहे हैं प्लान तो इन जगहों को ना करें मिस

pc: abplive अरुणाचल प्रदेश को अपने खूबसूरत नजारों के कारण "उगते सूरज की भूमि" के रूप में भी जाना जाता है, जहां सूरज की पहली किरणें भारतीय धरती को छूती हैं। इसकी प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध संस्कृति हर साल न केवल भारत बल्कि विदेशों से भी पर्यटकों को आकर्षित करती है। सर्दियों के दौरान यहां का तापमान अक्सर शून्य से नीचे चला जाता है।

गर्मियों के दौरान यहां के नजारे असाधारण रूप से जीवंत और सुंदर होते हैं। यदि आप गर्म महीनों के दौरान यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो यहां अरुणाचल प्रदेश के कुछ स्थानों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जहाँ की यात्रा आपको जरूर करनी चाहिए।

pc: abplive

यहां की झीलें एक प्रमुख आकर्षण हैं, जो दूर-दूर से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। आकाश में गहरे बादलों को प्रतिबिंबित करता साफ पानी बेहद ही खूबसूरत लोकगता है। यहां कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है।

तवांग मठ भारत का सबसे बड़ा बौद्ध मठ है। तवांग शहर के पास स्थित, जो तवांग नदी की घाटी में स्थित है, यह मठ केवल बौद्ध तीर्थयात्रियों ही नहीं, बल्कि सभी धर्मों के लोगों का ध्यान आकर्षित करता है। बुम ला दर्रा, अरुणाचल प्रदेश और तिब्बत के लोखा क्षेत्र के बीच स्थित है, 15,200 फीट की ऊंचाई पर है और तवांग शहर से 37 किलोमीटर दूर स्थित है।

pc: abplive

सेला दर्रा पश्चिम कामेंग जिले को तवांग से जोड़ने वाला एकमात्र सीधा मार्ग है। यह तिब्बती बौद्ध धर्म में एक पवित्र तीर्थ स्थल है, माना जाता है कि बौद्ध परंपराओं के अनुसार यहां 101 पवित्र झीलें हैं।

READ ON APP