Hero Image

Health: फैटी लिवर की समस्या को दूर कर सकती है कॉफ़ी! बस रोजाना इस मात्रा में करें सेवन

खान-पान और लाइफस्टाइल से जुड़ी समस्याओं के कारण ज्यादातर लोग लिवर की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। आजकल फैटी लीवर की बीमारी तेजी से आम होती जा रही है। आइए स्वास्थ्य विशेषज्ञों से जानें फैटी लिवर की समस्या से कैसे बचें।

फैटी लीवर क्या है?

गुरुग्राम के नारायणा अस्पताल में ट्रांसप्लांट हेपेटोलॉजी, हेपेटोलॉजी और गैस्ट्रोएंटरोलॉजी में विशेषज्ञता वाले डॉ.

सुकृत सिंह सेठी बताते हैं कि जब लिवर में फैट जमा होने लगती है, तो यह फैटी लिवर रोग का कारण बनता है। फैटी लीवर रोग दो प्रकार के होते हैं: अल्कोहलिक और गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग।

फैटी लीवर के लक्षण

पेट के दाहिनी ओर दर्द होना आँखों और त्वचा का पीला पड़ना (पीलिया) त्वचा पर खुजली होना पेट में सूजन और दर्द टखनों और पैरों में सूजन हल्के रंग का पेशाब लगातार थकान रहना मतली और दस्त भूख में कमी

फैटी लीवर को कैसे रोकें

प्रसिद्ध लिवर विशेषज्ञ डॉ. शिव कुमार सरीन ने एक मीडिया साक्षात्कार में बताया कि चाय फैटी लिवर के लिए हानिकारक हो सकती है, लेकिन कॉफी लिवर से वसा हटाने में मदद कर सकती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के शोध के अनुसार, कॉफी पीने से फैटी लीवर रोग से पीड़ित लोगों को फायदा हो सकता है। शोध से पता चलता है कि नॉन-अल्कोहल फैटी लीवर की समस्या का सामना कर रहे लोगों के लिए कॉफी अत्यधिक फायदेमंद हो सकती है।

READ ON APP