Hero Image

Gold Purity: सोना असली है या नकली, इस तरह आसानी से करें पहचान

pc: abplive

आभूषण खरीदते समय अक्सर हर किसी को यह चिंता सताती रहती है कि कहीं वह नकली तो नहीं या उसमें कोई अशुद्धि तो नहीं है। अधिकांश लोगों को यह समस्या परेशान करने वाली लगती है। अगर आप भी सोने की पहचान करना चाहते हैं तो कुछ टिप्स अपना सकते हैं। इन टिप्स से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि सोना असली है या नहीं।

यहां बताया गया है कि सोने की पहचान कैसे करें:

सोने की पहचान करने के लिए आप कई तरीके अपना सकते हैं. सबसे पहले सोने में सिरके की कुछ बूंदें मिलाएं। अगर सिरका डालने पर सोने के रंग में कोई बदलाव नहीं आता है तो समझ लें कि आपका सोना असली है। क्योंकि सोने पर सिरका लगाने से वह काला पड़ने लगता है। अगर सोना काला पड़ने लगे तो समझ जाएं कि सोना नकली है।

हॉलमार्क चिन्ह: जब भी आप सोना खरीदने जाएं तो हॉलमार्क देखकर ही सोना खरीदें। अगर गहनों पर हॉलमार्क का निशान है तो समझ लें कि आपका सोना असली है। इसके अतिरिक्त, आप चुंबक से भी सोने की पहचान कर सकते हैं। अगर चुंबक सोने पर नहीं चिपकता तो सोना असली है। लेकिन अगर आपका आभूषण चुंबक से चिपक जाता है तो वह नकली सोना है।

दाँत के निशान: अपने सोने के गहनों को कुछ देर के लिए अपने दांतों के बीच रखें। अगर उस पर दांत के निशान आ जाएं तो वह असली सोना है। सोना एक अत्यंत सघन धातु है। तो आप एक गिलास पानी में थोड़ा सा सोना डाल सकते हैं। अगर सोना जल्दी डूब जाता है तो वह असली सोना हो सकता है।

READ ON APP