Hero Image

IAS officers' salary: कितनी मिलती है आईएएस ऑफिसर को सैलरी और कौन कौन सी मिलती है सुविधाएं, जानें यहाँ

PC: India.Com

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी की नौकरी सबसे प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा इस प्रतिष्ठित भूमिका के लिए जारी की जाती है। हालाँकि, इस परीक्षा को क्रैक करना एक कठिन काम है।

एक बार जब कोई व्यक्ति सफलतापूर्वक यूपीएससी परीक्षा पास कर लेता है और आईएएस अधिकारी का पद ग्रहण कर लेता है, तो उसके करियर की दिशा ऊपर की ओर बढ़ जाती है।

प्रारंभ में प्रोबेशनरी पीरियड के दौरान एक सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य करते हुए, अधिकारी फिर जिला मजिस्ट्रेट और कलेक्टर जैसी कार्यकारी प्रशासनिक भूमिकाओं पर काम करते हैं। इस कार्यकाल के बाद, अधिकारी संभागीय आयुक्त के रूप में पूरे राज्य प्रशासनिक प्रभागों की देखरेख करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

जैसे-जैसे आईएएस अधिकारी रैंक पर चढ़ते हैं और वेतन मैट्रिक्स के उच्च वेतनमान तक पहुंचते हैं, वे सरकारी विभागों या मंत्रालयों में नेतृत्व की भूमिका निभा सकते हैं।

पद के सम्मानित कद के अलावा, आईएएस अधिकारियों को कई प्रकार के भत्ते और लाभ मिलते हैं:

वेतन:

50,000 रुपये से शुरू होकर 1,50,000 रुपये तक बढ़ने की संभावना है, आईएएस अधिकारियों के लिए वेतन संरचना में जूनियर स्केल, सीनियर टाइम स्केल और जूनियर प्रशासनिक ग्रेड जैसे विभिन्न स्तर शामिल हैं।

चयन ग्रेड, सुपर टाइम स्केल और सुपर टाइम स्केल ब्रैकेट से ऊपर के अधिकारी 1,00,000 रुपये से 2,00,000 रुपये के बीच कमा सकते हैं, जबकि शीर्ष स्केल और कैबिनेट सचिव ग्रेड के अधिकारी 2,50,000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं।

सुविधाएं:

आवास: आईएएस अधिकारियों को उनके रैंक, वेतनमान और वरिष्ठता के आधार पर बंगले या आवासीय इकाइयाँ आवंटित की जाती हैं, जिनका आकार केंद्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्धारित किया जाता है।

परिवहन: अधिकारियों को उनके पद और पोस्टिंग के अनुसार वाहन मिलते हैं।

सुरक्षा: जबकि अधिकारी अन्य नागरिकों की तरह लाइसेंस प्राप्त आग्नेयास्त्र रख सकते हैं, सरकार उन्हें और उनके परिवारों के लिए तीन होम गार्ड और दो बॉडीगार्ड प्रदान करती है।

उपयोगिताएँ: आईएएस अधिकारियों को मुफ्त या अत्यधिक सब्सिडी वाली बिजली, पानी, गैस और फोन कनेक्शन से लाभ होता है।

यात्रा: आधिकारिक या अनौपचारिक यात्राओं के दौरान, अधिकारी सरकारी गेस्ट हाउस या बंगलों में रियायती आवास का आनंद लेते हैं।

छुट्टी: सात साल की सेवा वाले अधिकारी दो साल तक के लिए अध्ययन अवकाश ले सकते हैं, सरकार विदेशी विश्वविद्यालयों में पाठ्यक्रमों की लागत को वहन करती है।

रिटायरमेंट के बाद लाभ: आईएएस अधिकारियों को आजीवन पेंशन और सेवानिवृत्ति लाभ मिलते हैं, जिससे सेवा के बाद वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित होती है।

READ ON APP