Hero Image

Google Chrome: चोरी न हो जाए फोन का पूरा डेटा, खतरे में करोड़ों यूजर्स का डेटा, ऐसे रहें सुरक्षित

pc: abplive

लाखों यूजर्स द्वारा उपयोग किया जाने वाला Google Chrome एक बड़ा ख़तरा पैदा कर रहा है। इसको लेकर भारत सरकार ने चेतावनी जारी की है. कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-in) ने Google Chrome वेब ब्राउज़र के कुछ डिवाइसेज में पाई गई सुरक्षा कमजोरियों के संबंध में चेतावनी जारी की है। रिपोर्टों के अनुसार, हैकर्स द्वारा मनमाने कोड को एग्जिक्यूट करने,डिनायल ऑफ सर्विस (डिओएस) की स्थिति को ट्रिगर करने, संवेदनशील जानकारी प्राप्त करने और टारगेट सिस्टम पर प्रतिबंधों को बायपास करने के लिए इन कमजोरियों का संभावित रूप से फायदा उठाया जा सकता है।

हैकर्स इन कमजोरियों का फायदा उठाकर आपके सिस्टम से लॉगिन क्रेडेंशियल और वित्तीय विवरण सहित डेटा निकाल सकते हैं। Google Chrome के विंडोज़ और मैक के लिए 124.0.6357.78/.79 से पहले और लिनक्स के लिए 124.0.6367.78 से पहले के संस्करण प्रभावित हुए हैं। हैकर्स कहीं से भी इन कमजोरियों का फायदा उठा सकते हैं, इसलिए सतर्क रहना जरूरी है।

सुरक्षित रहने के लिए तत्काल कदम उठाएं

CERT-In ने क्रोम उपयोगकर्ताओं को उपलब्ध सुरक्षा अपडेशन को तुरंत अपडेट करने की सलाह दी है। जब भी नए सुरक्षा पैच जारी हों तो आपको अपने ब्राउज़र को अपडेट करना भी सुनिश्चित करना चाहिए। आप इसे मैन्युअली भी अपडेट कर सकते हैं.

जानें कि खुद को कैसे अपडेट करें

Google Chrome लॉन्च करें. ड्रॉप-डाउन मेनू तक पहुंचने के लिए ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर क्लिक करें। 'हेल्प' विकल्प चुनें. सबमेनू से 'About Google Chrome' चुनें। Google Chrome स्वचालित अपडेट की जांच करेगा और अपडेट उपलब्ध होने पर इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू करेगा। एक बार अपडेट पूरा हो जाने पर, Google Chrome के नवीनतम संस्करण का उपयोग करने के लिए 'री-लॉन्च' पर क्लिक करें। अगर आप अपने फोन में गूगल क्रोम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो प्ले स्टोर पर जाकर इसे अपडेट कर सकते हैं।

READ ON APP