Hero Image

iPhone से वीडियो बनाने पर आ रही है खराब क्वालिटी? तो इस तरह करें ठीक

pc: tv9hindi

बहुत से लोग iPhone इसलिए खरीदते हैं जिस से फोटो और वीडियो क्वालिटी अच्छी जाए। आईफोन का कैमरा दूसरे फोन की तुलना में बेहतर रिजल्ट देता है। हालाँकि, कभी-कभी कुछ समय बाद iPhones के साथ समस्याएँ उत्पन्न होने लगती हैं। समय के साथ iPhone कैमरे में समस्याएँ शुरू होना सामान्य बात है। ये ऐसी समस्याएं हैं जिन्हें आप अपने iPhone पर कुछ सेटिंग्स एडजस्ट करके खुद ही ठीक कर सकते है।

ऐसा करने के बाद, आपके iPhone का कैमरा बेहतर क्वालिटी वाले फ़ोटो और वीडियो कैप्चर करना शुरू कर देगा।

iPhone पर वीडियो कैप्चर समस्या: iPhones पर, वीडियो कैप्चर करते समय फ़्लिकर आने लगते हैं, या वीडियो ब्लिंक होने लगता है। इससे वीडियो की क्वालिटी ख़राब हो जाती है। इससे बचने के लिए, आपको अपने iPhone पर कुछ सेटिंग्स को एडजस्ट करने की जरूरत होती है।

iPhone कैमरा सेटिंग्स: ऐसा करने के लिए सबसे पहले अपने आईफोन की सेटिंग्स में जाएं, फिर कैमरा ऑप्शन पर क्लिक करें। अब सबसे ऊपर दिख रहे वीडियो रिकॉर्डिंग के ऑप्शन पर क्लिक करें, इस ऑप्शन पर जाने के बाद थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें और शो शटर फॉर्मेट विकल्प को इनेबल करें। ऐसा करने के बाद, iPhone कैमरे पर वापस लौटें और फ्रेम पर सेकंड (एफपीएस) को 24 पर सेट करें। इसके बाद, जब भी आप वीडियो रिकॉर्ड करेंगे, तो कोई फ्लिकर की समस्या नहीं होगी।

कम लाइट में आईफोन का कैमरा हालाँकि iPhone दिन के उजाले में बेहतर क्वालिटी वाली तस्वीरें और वीडियो कैप्चर कर सकता है, लेकिन अंधेरे में उन्हें कैप्चर करना थोड़ा चुनौतीपूर्ण है। लेकिन अगर आप ऊपर बताई गई सेटिंग को एडजस्ट कर लेंगे तो आपका वीडियो बेहतर हो जाएगा।

आईफोन के एडिटिंग टूल्स: इसके अतिरिक्त, आप सही फ़्रेम प्राप्त करने के लिए अपने फ़ोटो और वीडियो को क्रॉप करने, फ़िल्टर करने और फ़्लिप करने के लिए iPhone एडिटिंग टूल का उपयोग कर सकते हैं। फ़ोटो और वीडियो कैप्चर करना एक कला है। यदि आप अपने फोन के कैमरे के साथ सही सेटिंग्स और तकनीकों का उपयोग करते हैं, तो आप एक अच्छा कैप्चर प्राप्त कर सकते हैं।

READ ON APP