Hero Image

OTP frauds: अब नहीं होंगे OTP Scams, आईआईटी मंडी ने निकला तोड़, जानें डिटेल्स

PC; amarujala

भारत में आए दिन ओटीपी स्कैम के शिकार होते रहते हैं। हालाकिं सरकार ओटीपी से जुड़े स्कैम्स को रोकने के लिए कई प्रयास कर रही है लेकिन इन्हे पूरी तरह से रोक नहीं पा रही है। अब IIT मंडी ने इसका समाधान निकाला है। आईआईटी मंडी ने एक ऑथेंटिकेशन सिस्टम तैयार किया है जिसकी मदद से ओटीपी स्कैम को रोका जा सकता है। इस सिस्टम का नाम adapID है।

adapID को डीप एल्गोरिद्म, सेंटर फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड रोबोटिक्स (CAIR) की साझेदारी में तैयार किया है। adapID में डीप एल्गोरिद्म का इस्तेमाल किया गया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि डीप एल्गोरिदम एक आईआईटी मंडी और आईआईटी कानपुर इनक्यूबेटेड कंपनी है और इसका ऑफिस हैदराबाद में है। अनुसंधान और विकास कार्यालय आईआईटी मंडी में और भागीदार कार्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका में है।

इस सिस्टम को पेटेंट मिल चूका है और इसे एक बैंक और एक फोरेंसिक कंपनी में इंस्टॉल भी किया गया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) सरकारी योजनाओं के प्रमाणीकरण में इसके उपयोग के लिए adapID के साथ बातचीत कर रहा है।

adapID एक AI-आधारित प्रमाणीकरण प्रणाली है जो उपयोगकर्ता के व्यवहार और बायोमेट्रिक डेटा से मेल खाती है। इसमें पासवर्ड की आवश्यकता नहीं होती है और इसमें एक अदृश्य कीबोर्ड होता है जो केवल उपयोगकर्ता को दिखाई देता है। इसमें एक विकेंद्रीकृत वेब प्रोटोकॉल भी है, हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि ओटीपी के विकल्प के रूप में एडैपआईडी कैसे कार्य करेगा।।

READ ON APP