Hero Image

होली पर हुआ हैंगओवर भी होता है जानलेवा, लक्षण दिखने पर न करें इग्नोर

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। कोई भी रोग शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। आज की बदलती जीवनशैली के कारण कई लोग बीमारियों से ग्रसित हैं। जिसमें मधुमेह, मोटापा, उच्च रक्तचाप आम बात है। माइग्रेन भी ऐसी ही एक बीमारी है। ज्यादातर लोग माइग्रेन के बारे में जानते हैं, लेकिन कई लोगों को अभी तक आंखों के माइग्रेन के बारे में नहीं पता है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में आंखों का माइग्रेन विकसित होने की संभावना अधिक होती है।

महिलाएं अपनी सेहत को लेकर ज्यादा गंभीर नहीं होती हैं। इस कारण वह माइग्रेन के लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं। तो आइए आपको बताते हैं इस बीमारी के लक्षण।

आंख का माइग्रेन क्या है?
आंख में माइग्रेन होने से व्यक्ति को आंखों की कई समस्याएं होती हैं। जरूरी नहीं कि मरीज को सिर्फ दर्द ही हो, इस बीच आप कुछ समय के लिए चीजों को देखना बंद कर सकते हैं। माइग्रेन का अटैक 5 से 30 मिनट तक रहता है, जिसके बाद चीजें सामान्य हो जाती हैं। आंखों की चमक पर भी कोई स्थायी प्रभाव नहीं पड़ता है, हालांकि हमले के दौरान वस्तुएं केवल थोड़ी देर के लिए धुंधली दिखाई दे सकती हैं।

आंखों का माइग्रेन क्यों होता है?
इसका मुख्य कारण आंखों से जुड़ी धमनियों में रक्त संचार का कम होना है। माइग्रेन रेटिना या आंख के पिछले हिस्से में रक्त वाहिकाओं में खिंचाव के कारण भी हो सकता है। माइग्रेन न्यूरोलॉजिकल समस्याओं के कारण भी हो सकता है। आपको सिरदर्द जैसे स्नायविक लक्षणों की समस्या नहीं है।

तंत्रिका संबंधी लक्षण
 अगर आपको ऐसा लगता है कि किसी चीज़ को देखते समय आपकी आँखें हिल रही हैं या किनारों को देखते हुए एक दांतेदार छवि विकसित हो रही है।
आँखों में विभिन्न ज्यामितीय आकृतियों का अचानक प्रकट होना।

अचानक लुप्त हो जाना और फिर अपने आप ही सब कुछ स्पष्ट हो जाता है।

इस कारण से
अगर आप कुछ समय से तनाव में हैं तो आपकी आंखों में माइग्रेन हो सकता है।
इसके अलावा अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो भी आपको आई माइग्रेन हो सकता है।
भले ही आपको चॉकलेट, पनीर या किसी कृत्रिम स्वीटनर से एलर्जी हो, फिर भी आपको माइग्रेन हो सकता है।
शरीर में डिहाइड्रेशन के कारण।

उच्च या निम्न रक्त शर्करा के कारण।
 अत्यधिक गर्मी के लंबे समय तक संपर्क में रहने के कारण।
अगर आप धूम्रपान या किसी भी नशे की लत छोड़ना चाहते हैं, तो आपको यह समस्या जल्दी हो सकती है।

इलाज क्या है?
इस बीमारी का इलाज माइग्रेन के कारणों से दूर रहना है। अगर आपकी समस्या और बढ़ गई है और आपको बार-बार माइग्रेन का दौरा पड़ रहा है, तो आपको डॉक्टर से भी सलाह लेनी चाहिए।

READ ON APP