Hero Image

Holi 2024: होली के रंगों से बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, बेफिक्र होकर मना पाएंगे त्योहार

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। बच्चे बेसब्री से होली का इंतजार करते हैं। होली आते ही बच्चे अपने माता-पिता के साथ रंग खेलने की जिद करते हैं। अगर आपका बच्चा भी होली को लेकर जिद्दी है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। दरअसल, होली के त्योहार पर अक्सर माता-पिता बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंतित रहते हैं। होली के रंग बच्चों को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

हम आपको होली पर बच्चों के लिए कुछ सेफ्टी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप बिना किसी चिंता के बच्चों के साथ होली का लुत्फ उठा सकते हैं।

बच्चों के आसपास रहें

होली पर बच्चों को अकेला छोड़ने की गलती कभी न करें। ऐसे में होली खेलते समय बच्चे चोटिल हो सकते हैं। साथ ही बच्चे पानी के ड्रम में गिर सकते हैं, इसलिए होली के दौरान बच्चों के आसपास रहें और उन पर नजर रखने की पूरी कोशिश करें।

कृत्रिम रंगों से परहेज करें

बच्चों की त्वचा बहुत नाजुक होती है। ऐसे में रासायनिक सिंथेटिक रंग बच्चों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए होली पर बच्चों के लिए प्राकृतिक और हर्बल रंग ही लेकर आएं, इससे बच्चे पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे।

गुब्बारों से खेलने से मना कर दिया

ज्यादातर बच्चे इस दिन पानी के गुब्बारों से खेलना पसंद करते हैं। लेकिन पानी के गुब्बारे बच्चों की त्वचा पर कठोर होते हैं, और बच्चों की आँखों और कानों में पानी जाने का खतरा होता है, इसलिए बच्चों को पानी के गुब्बारों से टकराने से रोकें।

पिचफ़र्क का उपयोग करना सीखें

   बच्चे घड़े में पानी भरते हैं और एक दूसरे से टकराते हैं। ऐसे में बच्चों को घड़े का सही इस्तेमाल करना सिखाएं, ताकि बच्चे किसी की आंख, नाक या कान में पानी न डालें और सुरक्षित होली खेल सकें।

पूरे कपड़े पहनो

बच्चों को इस दिन पूरी पैंट और पूरी बाजू की कमीज पहननी चाहिए, जिससे होली के रंगों का बच्चों की त्वचा पर ज्यादा असर नहीं होगा और साथ ही बच्चे धूप से भी काफी हद तक सुरक्षित रहेंगे।

त्वचा पर तेल लगाएं

आप होली खेलने से पहले बच्चों की त्वचा पर नारियल या जैतून का तेल लगा सकते हैं। होली से एक दिन पहले बच्चों के बालों में भी तेल लगाएं। इससे बच्चों की त्वचा और बालों पर लगा रंग आसानी से निकल जाएगा और रंग के केमिकल से भी बच्चे सुरक्षित रहेंगे।

READ ON APP